ओडिशा में सरकारी मंडियों में जाने वाले किसानों के लिए मुफ्त कैंटीन

Rozanaspokesman

राज्य

अधिकारी ने सोमवार को बताया कि गजपति जिले में कैंटीन खोली गई है और परलाखेमुंडी, काशीनगर, उपलाडा और गरबांध में कम से कम चार ऐसी कैंटीन शुरू की गई हैं।

Free canteen for farmers going to government mandis in Odisha

बरहमपुर (ओडिशा) : ओडिशा में पहली बार दूर-दराज के गांवों से अपनी उपज (फसल) लाने वालों को दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने के लिए धान खरीद केंद्रों के पास किसानों के लिए मुफ्त कैंटीन खोली गई है।

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि गजपति जिले में कैंटीन खोली गई है और परलाखेमुंडी, काशीनगर, उपलाडा और गरबांध में कम से कम चार ऐसी कैंटीन शुरू की गई हैं।

गजपति के जिलाधिकारी लिंगराज पांडा ने कहा कि परलाखेमुंडी विनियमित बाजार समिति (आरएमसी) द्वारा चलायी जा रही मुफ्त कैंटीन में क्षेत्रों के महिला स्वयं सहायता समूहों (डब्ल्यूएसएचजी) द्वारा तैयार सब्जी भोजन किसानों को परोसा जा रहा है।

पांडा ने कहा, “हमने उन किसानों को मुफ्त दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने के लिए कैंटीन प्रणाली शुरू की है जो अपनी उपज के साथ खरीद केंद्रों पर आते हैं और अपने भोजन के लिए घर नहीं लौट सकते हैं।”

आरएमसी द्वारा खरीद केंद्रों पर भोजन के अलावा किसानों को मुफ्त शीतल पेय और शुद्ध पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि किसानों को अपने उत्पाद के साथ मंडियों का दौरा करने पर समस्या का सामना न करना पड़े। हमारी योजना आने वाले दिनों में जिले में कम से कम 10 से 15 ऐसी कैंटीन खोलने की है।”