पंचायत चुनाव : राज्य निर्वाचन आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

Rozanaspokesman

राज्य

कानून-व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी। हम उनकी शिकायतें और सुझाव भी सुनेंगे।’’

Panchayat elections: State Election Commission convenes all-party meeting

कोलकाता: पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव पर सभी राजनीतिक दलों के सुझाव तथा शिकायतों को सुनने और कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक बैठक करेगा। निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता एसईसी राजीव सिन्हा करेंगे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ सभी दलों को बैठक में बुलाया गया है। कानून-व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी। हम उनकी शिकायतें और सुझाव भी सुनेंगे।’’

भाजपा ने कहा कि सर्वदलीय बैठक का कोई फायदा नहीं होगा, जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने नामांकन दाखिल करने के लिए केवल दो दिन शेष होने पर यह बैठक बुलाने के ‘‘उद्देश्य’’ पर सवाल उठाया। वहीं तृणमूल कांग्रेस ने एसईसी के बैठक बुलाने के कदम का भी स्वागत किया है।

पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यालयों में झड़पों और तोड़फोड़ की कई घटनाएं सामने आई हैं। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता उनके उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल नहीं करने दे रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने सभी जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को पंचायत चुनाव के लिए निर्धारित नामांकन केंद्रों के एक किलोमीटर के दायरे में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश भी दिया है।