गुजरात में राकांपा के एकमात्र विधायक ने टिकट नहीं मिलने पर छोड़ी पार्टी

Rozanaspokesman

राज्य

गुजरात में राकांपा के एकमात्र विधायक कंधाल जडेजा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद सोमवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

NCP's lone MLA in Gujarat left the party after not getting ticket

पोरबंदर:  गुजरात में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के एकमात्र विधायक कंधाल जडेजा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद सोमवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। जडेजा ने पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद भी 11 नवंबर को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने 2012 और 2017 में राकांपा के टिकट पर पोरबंदर की कुटियाना सीट से चुनाव जीता था लेकिन इस बार कांग्रेस-राकांपा गठबंधन में यह सीट राकांपा को नहीं बल्कि कांग्रेस को मिली है।

राज्य में 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे ।

पिछले विधानसभा चुनाव में जडेजा ने कुटियाना सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों के ही प्रत्याशियों को हराया था क्योंकि तब राकांपा ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ा था।

प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पटेल उर्फ जयंत बोस्के को सोमवार को भेजे पत्र में जडेजा ने कहा कि वह पार्टी के सभी पदों एवं प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि उन्हें इस बार टिकट नहीं मिला है।

11 नवंबर को राकांपा ने राज्य में कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठजोड़ किया जिसके तहत शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी आणंद जिले की उमरेठ, अहमदाबाद की नरोदा और दाहोद जिले की देवगढ़ बारिया सीट पर चुनाव लड़ेगी। फिलहाल इन तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा है।

जडेजा ने उसी दिन यह दावा करते हुए कुटियाना सीट से नामांकन पत्र भरा कि उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल से ऐसा करने की अनुमति मिली है। उन्होंने यह भी विश्वास प्रकट किया कि उन्हें बाद में पार्टी की ओर से इसके लिए अधिकृत कर दिया जाएगा।.

सीटों के समझौते के बाद कांग्रेस ने कुटियाना सीट से नाथ ओदेदरा को टिकट दी क्योंकि यह सीट उसके खाते में गयी है।

ऐसी अटकलें हैं कि जडेजा अब निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में या किसी अन्य दल के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। सोमवार, एक दिसंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है।