पंजाब में सरकारी स्कूलों के नाम रखे जाएंगे शहीदों के नाम पर, जानें अपडेट

Rozanaspokesman

राज्य

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे

Government schools in Punjab to be named after martyrs, know updates
हरियाणा नें भी उठाया था कदम :

पंजाब में शहीदों को सम्मान देने और उनके बलिदान को याद करने के लिए यह अहम कदम उठाया गया है. इसके तहत राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। इसके लिए प्रस्ताव पारित करने को कहा गया है।

चंडीगढ़: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने मंगलवार को कहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। बैंस ने कहा कि ग्राम पंचायतों और स्कूल प्रबंधन समितियों को स्कूलों के नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित करने को कहा गया है।

 
मंत्री ने एक बयान में कहा कि इसके बाद वे अगले महीने तक शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी के साथ प्रधानाचार्यों के माध्यम से प्रस्ताव राज्य मुख्यालय को भेजें। बैंस ने कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि आने वाली पीढ़ियों को देश के लिए शहीद होने वाले लोगों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में पता चल सके।


हरियाणा नें भी उठाया था कदम :
इससे पहले हरियाणा में भी ये पहल शुरू हुई थी। हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने शहीदों के सम्मान में बड़ा कदम उठाया था। जिसमें कहा गया था कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर होगा। इसके अलावा गांवों में जाने वाली पीडब्ल्यूडी की सड़कों के नाम भी शहीदों के नाम पर रखे जाने की घोषणा की गई थी।