आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 'जगनन्ना थोडु' योजना के तहत वितरित किए 561 करोड़ रुपये

Rozanaspokesman

राज्य

रेड्डी ने कहा, “देश में कहीं भी इस तरह की योजना नहीं है, जिससे लाखों लोगों को फायदा हो रहा हो।”

PHOTO

अमरावती: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने मंगलवार को ‘जगनन्न थोडु’ योजना के तहत 5.1 लाख छोटे और मंझोले कारोबारियों व कारीगरों को 561 करोड़ रुपये वितरित किए, जिसमें 11 करोड़ रुपये का ब्याज अनुदान घटक भी शामिल है। उन्होंने इस वर्ष लगातार चौथे साल अपने अस्थायी कार्यालय में इस वर्ष की पहली किस्त के तहत ये धनराशि वितरित की।

रेड्डी ने कहा, “देश में कहीं भी इस तरह की योजना नहीं है, जिससे लाखों लोगों को फायदा हो रहा हो।”

'जगनन्ना थोडु' का उद्देश्य छोटे व्यापारियों और पारंपरिक कारीगरों को उनकी दैनिक पूंजी जरूरतों के लिए ऋणदाताओं के चंगुल से बचाना, और उन्हें अत्याधिक ब्याज दरों से बचने के लिए सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत प्रति वर्ष 10,000 रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है और प्रत्येक वर्ष ऋण राशि में 1,000 रुपये जोड़कर शीघ्र भुगतान की सुविधा मिलती है, जिसकी सीमा 13,000 रुपये है।

मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 4.5 लाख से अधिक लाभार्थियों ने इन ऋणों को समय पर चुकाया है। रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि 5.1 लाख लाभार्थियों में से 50,000 नए लाभार्थी हैं।. 

आंध्र प्रदेश में इस योजना के तहत अब तक 2,956 करोड़ रुपये वितरित किए हैं, जिससे 15 लाख से अधिक छोटे व्यापारियों को लाभ हुआ है। इसी प्रकार, ब्याज सहायता के तहत इस योजना के माध्यम से अब तक 75 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति की जा चुकी है।