छत्तीसगढ़ में आठ लाख रुपए का इनामी नक्सली गिरफ्तार

Rozanaspokesman

राज्य

नक्सली पर आठ लाख रुपए का इनाम है।

सांकेतिक फोटो

बलरामपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में पुलिस ने आठ लाख रुपए के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस दल ने जिले के भागलपुर गांव से सरजून यादव उर्फ पूतना नामक नक्सली को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया। नक्सली पर आठ लाख रुपए का इनाम है।

उन्होंने बताया कि पूतना 2018 और 2020 के बीच नक्सलियों की मिलिट्री कंपनी का सदस्य था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उसने 2020 में बलरामपुर जिले के सामरीपाठ पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत जलजली गांव के जंगल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के तीन जवानों पर गोलीबारी में शामिल था। इस घटना में एक सुरक्षाकर्मी घायल हुआ था।

उन्होंने बताया कि सरजून अपने बड़े भाई भूपेन्द्र यादव के नक्सल संबंधी मामले में जेल जाने के बाद 2018 में नक्सली संगठन के संपर्क में आया था। इसके बाद वह नक्सलियों के लिए दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आपूर्ति करने लगा।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बाद में वह नक्सली नेता नवीन यादव के साथ जुड़ गया और तीन साल तक कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा, जिसमें 2020 में तीन सीआरपीएफ जवानों पर गोलीबारी और सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए बारूदी सुरंग लगाना शामिल है। उन्होंने बताया कि यादव ने 2021 में नक्सली संगठन छोड़ दिया और भूमिगत हो गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ जशपुर जिले के भागलपुर गांव में एक किराए के मकान में रह रहा था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यादव को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।