Telangana News: तेलंगाना सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा; 2 लाख तक का कर्ज किया जाएगा माफ

राज्य

रेड्डी ने कहा कि कर्ज माफी से राज्य के सरकारी खजाने पर करीब 31,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

Telangana government will waive off loans of farmers up to Rs 2 lakh news in hindi

Telangana News: तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार ने किसानों के लेकर बड़ा फैसला किया है.  तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि किसानों के लिए 2 लाख रुपये की ऋण माफी जल्द ही लागू की जाएगी। राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए रेड्डी ने कहा कि जिन किसानों ने 12 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 के बीच 2 लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उनका कर्ज पूरी तरह माफ कर दिया जाएगा. 

उन्होंने कहा, ''कैबिनेट ने 12 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 तक पांच साल की अवधि के लिए राज्य के किसानों द्वारा लिए गए 2 लाख रुपये तक के ऋण को माफ करने का निर्णय लिया है.' मुख्यमंत्री ने कहा कि पात्रता शर्तों सहित ऋण माफी का विवरण जल्द ही एक सरकारी आदेश के माध्यम से घोषित किया जाएगा।

रेड्डी ने कहा कि कर्ज माफी से राज्य के सरकारी खजाने पर करीब 31,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली बीआरएस सरकार ने एक लाख रुपये कर्ज माफी के वादे पर ईमानदारी से अमल न करके किसानों और किसानों को संकट में डाल दिया था. रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार 2 लाख रुपये के किसान ऋण माफी के अपने चुनावी वादे को पूरा कर रही है।

राहुल गांधी ने दी किसानों को बधाई

राहुल गांधी ने अपने एक्स पोस्ट पर किसानों को बधाई देते हुए कहा है कि हमारा वादा है - कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।

राहुल गांधी ने  एक्स पर कहा, तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई!  कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रू तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है - जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा। जो कहा, कर के दिखाया - यही नियत है और आदत भी।

कांग्रेस सरकार का मतलब है - राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला।  हमारा वादा है - कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।

(For More News Apart from Telangana government will waive off loans of farmers up to Rs 2 lakh news in hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman Hindi)