विधानसभा चुनाव 2023 : आयोग की टीम 11 जनवरी से त्रिपुरा का दो दिवसीय दौरा करेगी

Rozanaspokesman

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान ईसी की टीम निर्वाचन अधिकारियों और मुख्य सचिव के साथ बैठक करेगी तथा ‘‘मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित कराने के...

Assembly Elections 2023: Commission team will visit Tripura for two days from January 11

अगरतला : निर्वाचन आयोग की टीम राज्य में 2023 की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए अगले साल 11 जनवरी से त्रिपुरा का दो दिवसीय दौरा करेगी। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की टीम पूर्वोत्तर राज्य की अपनी यात्रा के दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें करेगी और 60 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेगी।

त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गीते किरणकुमार दिनकरराव ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और दो निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे एवं अरुण गोयल की अगुवाई वाली ईसी की पूरी टीम यहां 11 जनवरी को आने वाली है और अगले दो दिन वे चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान ईसी की टीम निर्वाचन अधिकारियों और मुख्य सचिव के साथ बैठक करेगी तथा ‘‘मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित कराने के लिए संशोधित मतदाता सूची एवं अन्य तैयारियों’’ का जायजा लेगी।

सीईओ ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची अगले साल पांच जनवरी को जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ईसी की टीम पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) की उपस्थिति में त्रिपुरा में सभी आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ सुरक्षा इंतजामों पर अलग से बैठक करेगी।’’ अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में चुनाव के दौरान पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल की कुल 100 कंपनियों की मंजूरी दी गई है।

अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय बलों की कई कंपनियां पहले ही यहां पहुंच चुकी हैं और जिलों में उन्हें भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

सीईओ ने कहा, ‘‘ईसी की टीम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करेगी मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए उनके सुझाव मांगेगी।’’. ईसी की टीम 13 जनवरी को मेघालय के शिलांग जाएगी और वहां वह चुनाव की तैयारियों का जायजा लेगी।