आंध्र प्रदेश में टमाटर ने बदल दी कर्जदार किसान की किस्मत, डेढ़ महीने में कमाए 4 करोड़

Rozanaspokesman

राज्य

48 वर्षीय मुरली आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाले हैं।

PHOTO

चित्तूर: जहां एक तरफ देश में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, वहीं दूसरी तरफ कई किसान इसे बेचकर मालामाल हो रहे हैं. कई किसानों के करोड़पति बनने की भी खबरें हैं. ऐसा ही एक मामला अब आंध्र प्रदेश से सामने आया है. 48 वर्षीय मुरली आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाले हैं।

उन्होंने सोचा भी नहीं था कि टमाटर की खेती उनकी किस्मत बदल देगी। जानकारी के मुताबिक, मुरली ने महज डेढ़ महीने में 4 करोड़ रुपए की अप्रत्याशित कमाई की है। जिससे उनकी जिंदगी बदल गई है. वह कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा केवल इसलिए कर रहे हैं क्योंकि एपीएमसी (फसल बाजार) उन्हें अच्छी कीमत देता है। उन्होंने कहा कि वह पिछले 8 साल से टमाटर की खेती कर रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी आमदनी हो सकती है.

मुरली के संयुक्त परिवार को करकमंडला गांव में 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले 10 एकड़ जमीन और खरीदी थी। दरअसल, पिछले साल जुलाई में कीमतों में भारी गिरावट के कारण उनके परिवार को काफी नुकसान हुआ था. उन पर डेढ़ करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे उन्होंने बीज, खाद, मजदूरी, ट्रांसपोर्ट और अन्य सामान पर लगा दिया. उनके गांव में लगातार बिजली कटौती के कारण फसल खराब हो रही है, जिससे उनकी परेशानियां बढ़ गई थी।

उन्होंने कहा कि इस साल उन्हें अपनी फसलों के लिए अच्छी कीमत मिली है. उनका बेटा इंजीनियरिंग कर रहा है और बेटी मेडिकल कर रही है। मुरली ने कहा कि वह 45 दिनों में 4 करोड़ रुपये कमाने में कामयाब रहे। उन्होंने अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए अपने गांव में लगभग 20 एकड़ जमीन खरीदने की भी योजना बनाई है।