Health News: वजन कम करता है रामफल

Rozanaspokesman

अन्य, सेहत

इन्हीं रंगों के कारण इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है।

Ramphal reduces weight news in hindi

Health News In Hindi: रामफल में पानी और फाइबर की अधिकता होती है, इसलिए यह शरीर में पानी की पूर्ति और वजन कम करने में मदद करता है। टमाटर की तरह नजर आने वाला रामफल सेहत और त्वचा, दोनों के ही लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह फल स्वाद में चीकू जैसा मीठा और रंग में लाल, नारंगी तथा पीला होता है। इन्हीं रंगों के कारण इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है।

इसमें पाए जाने वाले उच्च एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह फल पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाकर कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय से जुड़ी कई बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

इसमें आयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। रामफल में विटामिन बी6 होता है, जो मूड को बेहतर रखने, हृदय को स्वस्थ बनाने के साथ- साथ किडनी के लिए भी लाभदायक होता है। रामफल में विटामिन ए और सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। रामफल दाग- धब्बों को कम कर त्वचा को चमकदार बनाता है।

(For more news apart from Ramphal reduces weight news in Hindi stay tuned ,to Spokesman Hindi)