Trachoma News: भारत में आंख की बीमारी ट्रेकोमा पूरी तरह से खत्म, WHO ने दी बधाई

Rozanaspokesman

अन्य, सेहत

भारत की इस उपलब्धि पर WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश की तारीफ की है और बधाई दी है।

Eye disease trachoma is completely eradicated in India News In Hindi

Trachoma News In Hindi: भारत समेत दुनिया के कई देशों में आंखों की गंभीर बीमारी ट्रेकोमा पर काबू पाना चुनौती बना हुआ था। हालांकि, अब भारत में ट्रेकोमा नामक आंख की बीमारी को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। जी हां, देश को ट्रेकोमा से पूरी तरह मुक्ति मिल गई है। इस बीमारी को खत्म करने वाला भारत दक्षिण एशिया का तीसरा देश बन गया है। इससे पहले नेपाल और म्यांमार से भी इस बीमारी को खत्म किया जा चुका है। भारत की इस उपलब्धि पर WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश की तारीफ की है और बधाई दी है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने कहा, "भारत ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को खत्म कर दिया है। यह दुर्बल करने वाली बीमारी लाखों लोगों को आंखों की समस्या का कारण बनती थी। हम इसके लिए भारत को बधाई देते हैं। आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने भारत सरकार के साथ मिलकर ट्रेकोमा को खत्म करने के प्रयास किए। इससे पहले भारत प्लेग, कुष्ठ रोग और पोलियो जैसी बीमारियों को खत्म कर चुका है।"

ट्रेकोमा क्या है?

ट्रेकोमा एक ऐसी आंखों की बीमारी है जिसका अगर समय पर इलाज न किया जाए तो अंधापन हो सकता है। यह एक तरह का संक्रामक रोग है जो क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस नामक बैक्टीरिया से फैलता है। संक्रमण होने पर पलकों के अंदर की त्वचा खुरदरी होने लगती है। इसके कारण आंखों में जलन, दर्द, पानी आना, धुंधला दिखाई देना और यहां तक ​​कि कॉर्निया को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। ये कारण आपके अंधेपन का कारण भी बन सकते हैं। यह संक्रमण किसी को भी कितनी भी बार हो सकता है। बार-बार होने पर पलकें अंदर की ओर मुड़ने लगती हैं जिससे दृष्टि चली जाती है।

ट्रेकोमा संक्रमण कैसे फैलता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मक्खियों के ज़रिए भी यह इंसानों में फैल सकता है। बच्चों में इस संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमें गंदगी, भीड़-भाड़ वाली जगह पर रहना, साफ़-सफ़ाई पर ध्यान न देना और सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करना शामिल है। इससे बचने के लिए साफ़ पानी की आपूर्ति और साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना ज़रूरी है।

(For more news apart from Eye disease trachoma is completely eradicated in India news in Hindi stay tuned to Spokesman Hindi)