Sunita Williams News: सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी, जानें इसके पीछे की वजह!

खबरे |

खबरे |

Sunita Williams News: सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी, जानें इसके पीछे की वजह!
Published : Jun 24, 2024, 11:50 am IST
Updated : Jun 24, 2024, 11:50 am IST
SHARE ARTICLE
Sunita Williams stuck in space news in hindi
Sunita Williams stuck in space news in hindi

यह घटनाक्रम अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा अंतरिक्ष यान की तकनीकी समस्याओं की समीक्षा के लिए अधिक समय लेने के निर्णय के बाद हुआ है।

Sunita Williams News In Hindi: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष में कुछ और दिन रहने की संभावना है, क्योंकि नासा ने बोइंग स्टारलाइनर की अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर वापसी को और आगे बढ़ा दिया है। यह घटनाक्रम अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा अंतरिक्ष यान की तकनीकी समस्याओं की समीक्षा के लिए अधिक समय लेने के निर्णय के बाद हुआ है।

इस बार नासा ने अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर अंतरिक्ष यान की वापसी की उड़ान के लिए कोई नई तारीख नहीं बताई। अगली तारीख के बारे में कोई घोषणा न होने से बोइंग के दो अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के समय पर सवाल उठ रहे हैं।

सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष उड़ान में देरी का कारण

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी की अंतरिक्ष उड़ान पहले 14 जून के लिए निर्धारित की गई थी, और बाद में इसे 26 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, वैज्ञानिक अब 24 जून और 2 जुलाई को स्टेशन की दो नियोजित अंतरिक्ष चहलकदमी के कारण अंतरिक्ष वापसी की भविष्य की संभावनाओं के लिए योजना बना रहे हैं।

रॉयटर्स ने नासा के बयान के हवाले से कहा, "मिशन प्रबंधक 24 जून और 2 जुलाई को स्टेशन के दो नियोजित अंतरिक्ष चहलकदमी के बाद भविष्य में वापसी के अवसरों का मूल्यांकन कर रहे हैं।"

नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा, "हम अपना समय ले रहे हैं और अपनी मानक मिशन प्रबंधन टीम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं।"

स्टीव स्टिच ने यह भी बताया कि स्टारलाइनर कक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अंतरिक्ष में अधिक समय बिताने से भविष्य के मिशनों के लिए सिस्टम अपग्रेडेशन में "मूल्यवान जानकारी" मिलेगी।

अभी तक नासा ने सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष उड़ान की किसी अन्य तिथि की घोषणा नहीं की है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उन्हें वापस आने में अधिक समय लगेगा, क्योंकि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के साथ समस्याएँ और नासा और बोइंग द्वारा किए गए अतिरिक्त परीक्षण और देरी का कारण बन सकते हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग ने लागत में लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। यह राशि नासा के साथ इसके 4.5 बिलियन डॉलर के विकास अनुबंध से परे है। अंतरिक्ष उड़ान के सफल समापन से बोइंग की यात्रा शुरू हो जाएगी और वह अंतरिक्ष यान बनाने वाली दूसरी कंपनी बन जाएगी जो अंतरिक्ष यात्रियों को ISS तक ले जाने में सक्षम होगी। अब तक, 2020 से केवल एलन मस्क के नेतृत्व वाले स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान ही ISS की प्राथमिक सवारी है।

(For more news apart from Sunita Williams stuck in space news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM