India-Canada Relations: भारत-कनाडा के बीच संबंधों में सुधार की उम्मीदें..

खबरे |

खबरे |

India-Canada Relations: भारत-कनाडा के बीच संबंधों में सुधार की उम्मीदें..
Published : Oct 9, 2024, 12:09 pm IST
Updated : Oct 9, 2024, 12:09 pm IST
SHARE ARTICLE
India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions news in hindi
India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions news in hindi

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कार्यकाल अगले साल समाप्त हो रहा है

India-Canada Relations News In Hindi: भारत-कनाडा संबंधों में सुधार की उम्मीदें बढ़ रही हैं क्योंकि कूटनीतिक गर्मजोशी धीरे-धीरे वापस आ रही है, जो सकारात्मक बदलाव का संकेत है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कार्यकाल अगले साल समाप्त हो रहा है और उनके फिर से चुने जाने की संभावना कम दिखाई दे रही है, इसलिए कनाडाई अधिकारियों, विशेष रूप से विदेश मामलों और व्यापार मंत्रालयों के अधिकारियों ने भारत के साथ संबंधों को सुधारने के लिए प्रोत्साहित महसूस किया है।(India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions)

पिछले हफ़्ते, कनाडा के उप विदेश मंत्री डेविड मॉरिसन ने विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों की जांच कर रहे संसदीय आयोग के समक्ष पेश होकर कहा कि कनाडा की नज़र में "भारत एक देश है", और कहा, "हम भारत की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हैं।" मॉरिसन ने यह भी स्वीकार किया, "खालिस्तानी मातृभूमि के समर्थक कनाडा सहित विभिन्न देशों में मौजूद हैं। भारत उनकी गतिविधियों पर आपत्ति जताता है, और जबकि कुछ कार्य भारतीय कानून के तहत अवैध हैं, वे कनाडाई कानूनी प्रतिबंधों के अंतर्गत नहीं आते हैं। फिर भी, हमने कई मौकों पर भारत को इस स्थिति के बारे में स्पष्ट किया है।" मॉरिसन ने इस बात पर ज़ोर दिया कि कनाडा और भारत लंबे समय से साझेदार रहे हैं, और कनाडा की नीतियाँ भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव के अनुकूल हो रही हैं।(India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions)

यह इस महीने का दूसरा उदाहरण है जब कनाडाई अधिकारियों ने भारत के बारे में सकारात्मक तरीके से बात की है। कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जोडी थॉमस ने पहले कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की कुछ गतिविधियों को "दुर्भावनापूर्ण" बताया था, लेकिन कहा था कि चूंकि ये कार्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के कानूनी दायरे में आते हैं, इसलिए कनाडाई अधिकारियों की कार्रवाई करने की क्षमता सीमित है। हालांकि, थॉमस ने कहा कि कनाडाई सरकार भारतीय चिंताओं को समझती है और यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि दोनों देशों के बीच पारंपरिक संबंधों को कोई नुकसान न पहुंचे।(India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions)

हालांकि किसी भी कनाडाई अधिकारी ने जस्टिन ट्रूडो के सितंबर 2023 के विवादास्पद बयान का सीधे तौर पर संदर्भ नहीं दिया है - जिसमें उन्होंने खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता" का आरोप लगाया था - लेकिन इस बात की मौन स्वीकृति है कि ट्रूडो इस मामले को अधिक कूटनीतिक तरीके से संभाल सकते थे।(India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions) भारत ने ट्रूडो के दावों को जोरदार तरीके से खारिज करते हुए सबूत मांगे थे, जो कनाडा ने अभी तक उपलब्ध नहीं कराए हैं। हालांकि निज्जर मामले के सिलसिले में चार पंजाबी युवकों पर मुकदमा चल रहा है, लेकिन भारतीय संलिप्तता के किसी भी दावे की पुष्टि नहीं हुई है। कनाडाई जांचकर्ताओं का कहना है कि जांच जारी है और कोई भी नया निष्कर्ष सार्वजनिक किया जाएगा।

खालिस्तानी मुद्दे पर कूटनीतिक मतभेद के बावजूद, यह उत्साहजनक है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार अप्रभावित बना हुआ है। 2023 में, भारत और कनाडा के बीच व्यापार लगभग 9 बिलियन डॉलर का था, जिसमें शेष राशि 3:2 के अनुपात में भारत के पक्ष में थी। इसके अतिरिक्त, कनाडाई पेंशन फंड और वित्तीय संस्थान भारत के कॉर्पोरेट क्षेत्र में महत्वपूर्ण निवेशक बने हुए हैं।(India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions)

कनाडा के कारोबारी नेता, खास तौर पर जस्टिन ट्रूडो के भारत के प्रति प्रतिकूल रुख से नाखुश हैं। आज, यही कारोबारी समुदाय रिश्तों को फिर से पटरी पर लाने में अहम भूमिका निभा रहा है। उम्मीद है कि खालिस्तानी मुद्दे से जुड़े तनावों के बावजूद, भारत-कनाडा संबंध जल्द ही स्थिर हो जाएंगे। यह कनाडा में रहने वाले भारतीय प्रवासियों, खास तौर पर पंजाबी समुदाय के लिए खास तौर पर फायदेमंद होगा, जिनका कल्याण द्विपक्षीय संबंधों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

(For more news apart from India-Canada Relations A Glimmer of Hope Amidst Diplomatic Tensions news in Hindi stay tuned ,to Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM