New Year Weather Update : हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप जारी, दिल्ली को राहत

खबरे |

खबरे |

New Year Weather Update : हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप जारी, दिल्ली को राहत
Published : Jan 1, 2024, 6:06 pm IST
Updated : Jan 1, 2024, 6:06 pm IST
SHARE ARTICLE
New Year Weather Update Cold wave continues in Haryana and Punjab, relief to Delhi
New Year Weather Update Cold wave continues in Haryana and Punjab, relief to Delhi

. हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

New Year Weather Update : पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को ठंड की स्थिति जारी रही. सबसे ठंडा जिला गुरदासपुर रहा जहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दोनों राज्यों में कुछ जगहों पर सुबह मध्यम कोहरा छाया रहा.

पंजाब के फरीदकोट में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.2 डिग्री सेल्सियस और अमृतसर में 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस, हिसार, नारनौल और भिवानी में न्यूनतम तापमान क्रमशः 8.3 डिग्री सेल्सियस, 8.8 डिग्री सेल्सियस और 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नए साल की सुबह अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्म रहा दिल्ली 

वहीं राजधानी दिल्ली में सोमवार को नए साल की सुबह अन्य दिनों की तुलना में गर्म रही और न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में दृश्यता 700 मीटर और पालम में 1200 मीटर थी. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है और दिन में कुछ स्थानों पर मौसम ठंडा रहने की संभावना है.

भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 21 ट्रेनें एक से पांच घंटे की देरी से चल रही हैं. शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 88 प्रतिशत थी।.

ठंड ही नहीं दिल्ली वायु प्रदूषण से भी परेशान है. राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 356 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। राजधानी में दिसंबर 2023 छह वर्षों में सबसे गर्म महीना था और राष्ट्रीय राजधानी में पूरे महीने में एक भी 'शीत लहर' वाला दिन दर्ज नहीं किया गया।

नए साल की शुरुआत के साथ ही कश्मीर में ठंड बढ़ी

नए साल की शुरुआत के साथ ही कश्मीर में ठंड बढ़ गई है और कई जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से दो से तीन डिग्री नीचे चला गया है.

कश्मीर के अधिकांश मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई और मौसम शुष्क रहा. दिसंबर के अंत तक घाटी के ऊपरी इलाकों में सामान्य से कम बर्फबारी हुई. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात -3.4 डिग्री सेल्सियस था. उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान -5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

काजीगुंड में न्यूनतम तापमान -3.6 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग शहर में -1.7 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में -4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM