अमेरिका ने एयरो इंडिया 2023 में दो 'B-1B लांसर’ बमवर्षक विमानों को किया शामिल

खबरे |

खबरे |

अमेरिका ने एयरो इंडिया 2023 में दो 'B-1B लांसर’ बमवर्षक विमानों को किया शामिल
Published : Feb 15, 2023, 10:21 am IST
Updated : Feb 15, 2023, 10:21 am IST
SHARE ARTICLE
US inducts two 'B-1B Lancer' bombers in Aero India 2023 (फोटो साभार)
US inducts two 'B-1B Lancer' bombers in Aero India 2023 (फोटो साभार)

‘द बोन’ नाम से पुकारा जाने वाला बी-1बी लांसर अमेरिका स्थित अपने अड्डों और अग्रिम मोर्चों से विश्वभर में अभियान को अंजाम देने में सक्षम है।

बेंगलुरु : भारत और अमेरिका के बीच गहरे सामरिक संबंधों को प्रदर्शित करते हुए अमेरिकी वायुसेना के दो ‘बी-1बी लांसर’ बमवर्षक विमान मंगलवार को यहां येलहंका वायुसेना अड्डे पर ‘एयरो इंडिया 2023’ में शामिल हुए।

‘द बोन’ नाम से पुकारा जाने वाला बी-1बी लांसर अमेरिका स्थित अपने अड्डों और अग्रिम मोर्चों से विश्वभर में अभियान को अंजाम देने में सक्षम है। यह निर्देशित और गैर-निर्देशित, दोनों तरह के सबसे बड़े पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम है तथा इसे अमेरिका की लंबी दूरी के हमलावर बल (वायुसेना) की रीढ़ माना जाता है।

यूक्रेन में संघर्ष की पृष्ठभूमि में तथा भारत और अमेरिका के अपनी रक्षा एवं सुरक्षा साझेदारी प्रगाढ़ करने के नये संकल्प के बीच विश्व में सर्वाधिक घातक माने जाने वाले दो लड़ाकू विमान यहां आये हैं।

अमेरिकी वायुसेना के सहायक उप अवर सचिव मेजर जनरल जूलियन सी चीटर ने कहा, ‘‘बी-1 लड़ाकू कमांडरों को अनुकूलन वाले विकल्प उपलब्ध कराता है। क्षेत्र में हमारे साझेदारों के साथ व्यापक समन्वय व्यापक अंतरनिर्भरता की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।’’

अधिकारियों ने बताया कि कई अमेरिकी लड़ाकू विमान पहले से एयरो इंडिया शो में भाग ले रहे हैं, जो दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूती को प्रदर्शित करता है। फरवरी 2021 में, बी-1बी पहली बार भारत में उतरा था।.

नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के रक्षा ‘अताशे’ रियर एडमिरल एम.बेकर ने कहा, ‘‘भारत में दूसरी बार बी1 को उतार कर हम खुश हैं। इन बमवर्षक विमानों ने दक्षिण डकोटा से गुआम तक और फिर भारत की यात्रा की है, जहां एयरो इंडिया को एक उत्साहजनक आयाम दिया है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करना जारी रखेंगे। हम दोनों के पास दो बड़ी सेनाएं हैं जो साथ में काम करने पर और बेहतर हो जाती हैं।’’ 

बी-1 के अलावा, एयरो इंडिया में भाग ले रहे अमेरिकी वायुसेना के विमानों में पांचवीं पीढ़ी के नये लड़ाकू विमान--सुपरसोनिक, मल्टीरोल एफ-35ए लाइटनिंग2 और एफ-35ए ज्वाइंट स्ट्राइक फाइटर भी शामिल हैं।. एयरो इंडिया में भाग लेने वाली अमेरिकी कंपनियों में बोइंग, जीई एयरोस्पेस, जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स इंक, लॉकहीड मार्टिन, प्राट एंड व्हिटनी, टी डब्ल्यू मेटल्स, एलएलसी और यूनाइटेड परफार्मेंस मेटल्स शामिल हैं।

Location: India, Karnataka, Bengaluru

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM