‘India’ alliance MPs suspended : लोकसभा में ‘इंडिया’ गठबंधन के करीब दो-तिहाई सदस्य निलंबित

खबरे |

खबरे |

‘India’ alliance MPs suspended : लोकसभा में ‘इंडिया’ गठबंधन के करीब दो-तिहाई सदस्य निलंबित
Published : Dec 19, 2023, 6:25 pm IST
Updated : Dec 19, 2023, 6:25 pm IST
SHARE ARTICLE
Nearly two-thirds of 'India' alliance members suspended in Lok Sabha
Nearly two-thirds of 'India' alliance members suspended in Lok Sabha

निचले सदन में मंगलवार को 49 विपक्षी सदस्यों को संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

‘India’ alliance MPs suspended News In Hindi: संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में अभी तक विपक्ष के कुल 95 सदस्यों को तख्तियां दिखाने और सदन की अवमानना के मामले में सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जा चुका है और इस तरह विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के करीब दो-तिहाई सदस्य सदन से बाहर हो गए हैं। सदन में अब मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत नौ ही सदस्य रह गए हैं। लोकसभा में कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या 48 है।

निचले सदन में मंगलवार को 49 विपक्षी सदस्यों को संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। अब तक कुल 95 लोकसभा सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है। इससे पहले गत सप्ताह बृहस्पतिवार को 13 सदस्यों को और सोमवार को 33 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था। सदन में ‘इंडिया’ गठबंधन के सदस्यों की संख्या 138 है जिनमें से केवल 43 विपक्षी सदस्य ऐसे हैं जिन्हें निलंबित नहीं किया गया है।

निलंबित किए गए सदस्यों में सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय, द्रमुक के नेता टी आर बालू और जद(यू) के राजीव रंजन सिंह शामिल हैं।

तृणमूल कांग्रेस के कुल 22 लोकसभा सदस्यों में से 13 सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है और अभिषेक बनर्जी, शत्रुघ्न सिन्हा, मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां समेत 9 सदस्य सदन में बचे हैं। लोकसभा में द्रमुक के कुल 24 सदस्य हैं और इसके 16 सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है।

‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शरद पवार नीत धड़े के पांच लोकसभा सदस्यों में से सुप्रिया सुले समेत तीन सांसदों को निलंबित किया जा चुका है और केवल दो सदस्य सदन में रह गए हैं। इसी तरह समाजवादी पार्टी के तीन सदस्यों में से केवल शफीकुर्रहमान बर्क हैं जिन्हें निलंबित नहीं किया गया है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला भी निलंबित सदस्यों में शामिल हैं और उनकी पार्टी के तीन में से एक ही सदस्य सदन में रह गए हैं। शिवसेना के उद्धव ठाकरे नीत धड़े के एक भी सदस्य को सदन से निलंबित नहीं किया गया है। जद(यू) के लोकसभा में कुल 16 सदस्य हैं और 11 को निलंबित कर दिया गया है। माकपा के कुल तीन लोकसभा सदस्यों में से दो को निलंबित कर दिया गया है और सदन में उसका एक ही सदस्य बचा है, वहीं भाकपा के दो सांसदों में से एक का निलंबन हुआ है और एक सदन में रह गए हैं।

विपक्षी दल गत 13 दिसंबर को संसद में सुरक्षा चूक की घटना के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान देने की मांग को लेकर पिछले कुछ दिन से सदन में तख्तियां दिखाकर प्रदर्शन कर रहे थे।

सदन की अवमानना के मामले में इन सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सभी तीन लोकसभा सदस्यों को भी निलंबित कर दिया गया है। सदन में वीसीके, आरएसपी और आम आदमी पार्टी के एक-एक सदस्य हैं और इन तीनों को निलंबित कर दिया गया है।

हाल में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से निलंबित किए गए लोकसभा सदस्य दानिश अली भी निचले सदन से निलंबित सदस्यों में शामिल हैं। बसपा ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा नहीं है।

(For more news apart from ‘India’ alliance MPs suspended News In Hindi , stay tuned to Rozana Spokesman hindi )

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM