J-K Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

खबरे |

खबरे |

J-K Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?
Published : Aug 22, 2024, 5:43 pm IST
Updated : Aug 22, 2024, 5:43 pm IST
SHARE ARTICLE
Chief Election Commissioner Rajiv Kumar Big statement  regarding Jammu and Kashmir Assembly elections
Chief Election Commissioner Rajiv Kumar Big statement regarding Jammu and Kashmir Assembly elections

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में होने वाले चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है.

J-K Assembly Elections, Chief Election Commissioner Rajiv Kumar News: देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि कुछ समूह जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने आश्वासन दिया कि चुनाव आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव पर्यवेक्षकों को जानकारी देने के बाद राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश की जा रही है. लेकिन हम पूरी तरह से तैयार हैं और मतदान ऐसी ताकतों को जवाब है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में होने वाले चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान इस क्षेत्र में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ था. जिससे मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग मतदान प्रक्रिया में भाग लेकर अपना भाग्य खुद तय करेंगे.

एएनआई से बात करते हुए कुमार ने कहा कि उन्होंने विभिन्न राज्यों के चुनाव पर्यवेक्षकों को इसकी जानकारी दे दी है. इसमें सामान्य, पुलिस और व्यय नियंत्रक शामिल हैं। इन पर्यवेक्षकों को राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध रहने का निर्देश दिया गया है। ताकि किसी भी शिकायत का निवारण किया जा सके और चुनाव नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके। मुख्य चुनाव आयुक्त ने विधानसभा चुनावों के दौरान झूठी घोषणाओं से निपटने के लिए अपनी तैयारियों पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हम सतर्क हैं और ऐसे गलत बयानों पर तुरंत प्रतिक्रिया देंगे. हमारे अधिकारी इन मुद्दों पर बारीकी से नजर रखेंगे।'

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे. 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर। इन राउंड में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र शामिल होंगे. इस क्षेत्र में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई। इस चरण में 24 सीटों पर 18 सितंबर को वोटिंग होगी. उम्मीदवारों के पास नामांकन दाखिल करने के लिए 27 अगस्त तक का समय है. नामांकन की जांच 28 अगस्त को होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अगस्त है. चुनाव आयोग ने हरियाणा में भी 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

(For more news apart from Chief Election Commissioner Rajiv Kumar Big statement  regarding Jammu and Kashmir Assembly elections, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)
 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM