National Awards 2024: पोन्नियिन सेल्वन को सबसे ज्यादा अवार्ड, मनोज बाजपेयी के चौथी बार मिला सम्मान, 5 रोचक तथ्य

खबरे |

खबरे |

National Awards 2024: पोन्नियिन सेल्वन को सबसे ज्यादा अवार्ड, मनोज बाजपेयी के चौथी बार मिला सम्मान, 5 रोचक तथ्य
Published : Oct 9, 2024, 11:30 am IST
Updated : Oct 9, 2024, 11:30 am IST
SHARE ARTICLE
National Awards 2024 Ponniyin Selvan:I  got most awards news in hindi
National Awards 2024 Ponniyin Selvan:I got most awards news in hindi

ई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को सम्मानित किया।

National Awards 2024 Ponniyin Selvan: I got most awards news in hindi: 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Awards 2024) मंगलवार, 8 अक्टूबर, 2024 को आयोजित किए गए। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को सम्मानित किया। सिनेमा जगत का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दिया गया। उन्हें स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस) पदक, एक शॉल और लगभग 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार( 70th National Awards 2024) के बारे में 5 रोचक तथ्य

यह समारोह 3 मई, 2023 को होना था, लेकिन कोविड-19 के कारण देरी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। आखिरकार, अगस्त में विजेताओं के नामों की घोषणा की गई और समारोह मंगलवार को हुआ। 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से कुछ रोचक तथ्य भी सामने आए। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

एआर रहमान: सबसे अधिक राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले संगीतकार

एआर रहमान ने 2024 के समारोह में सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर की श्रेणी में पोन्नियिन सेलवन 1 (तमिल) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। प्रतिभाशाली संगीतकार ने अब तक सात शानदार राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जो भारत में किसी भी संगीत निर्देशक द्वारा जीते गए अधिकतम पुरस्कार हैं। उन्हें पहली जीत 1992 में उनकी पहली फिल्म रोजा (तमिल) के लिए मिली थी, उसके बाद 1996 में मिनसारा कनवु (तमिल), 2001 में लगान (हिंदी), 2022 में कन्नथिल मुथमित्तल (तमिल) और 2017 में काट्रू वेलियिदाई (तमिल) और मॉम (हिंदी) के लिए मिली थी।

मानसी पारेख: पुरस्कार जीतने वाली पहली गुजराती अभिनेत्री

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में, मानसी पारेख को 2024 में कच्छ एक्सप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। फिल्म में मोंगी के उनके किरदार की आलोचकों ने भी सराहना की। पार्थिव गोहिल के साथ मिलकर निर्मित, 2023 में रिलीज़ होने वाली इस फिल्म में रत्ना पाठक शाह, धर्मेंद्र गोहिल और दर्शील सफारी भी थे। पारेख की जीत उन्हें यह सम्मान पाने वाली पहली गुजराती अभिनेत्री बनाती है।

पोन्नियिन सेलवन: I ने सर्वाधिक पुरस्कार जीते

मणिरत्नम की महान कृति पोन्नियिन सेलवन:1 ने 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सबसे ज़्यादा पुरस्कार जीते। इस महाकाव्य एक्शन ड्रामा फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ छायांकन (रवि वर्मन), सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (पृष्ठभूमि स्कोर) (जो रहमान को मिला) और सर्वश्रेष्ठ ध्वनि डिजाइन (आनंद कृष्णमूर्ति) की श्रेणियों में चार पुरस्कार जीते। दिलचस्प बात यह है कि यह रत्नम का एक दशक के बाद पहला राष्ट्रीय पुरस्कार है। उन्होंने पिछली बार कन्नथिल मुथमित्तल के लिए यह पुरस्कार जीता था।

मनोज बाजपेयी को चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार(Fourth National Award for Manoj Bajpayee)

मनोज बाजपेयी को इस साल गुलमोहर में अरुण बत्रा की मार्मिक भूमिका के लिए "स्पेशल मेंशन" श्रेणी के तहत राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में यह उनकी चौथी जीत है। इससे पहले उन्हें 2021 में "सर्वश्रेष्ठ अभिनेता" श्रेणी में भोंसले, 2004 में "विशेष जूरी पुरस्कार (फीचर फिल्म)" श्रेणी में पिंजर और 1999 में "सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता" श्रेणी में सत्या के लिए पुरस्कार मिला था।

सूरज बड़जात्या को मिला एकमात्र राष्ट्रीय पुरस्कार

सूरज बड़जात्या ने 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बड़ी जीत हासिल की, क्योंकि उन्हें उंचाई (2022) के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशन की ट्रॉफी मिली। यह मल्टी-स्टारर उनकी सातवीं निर्देशित फिल्म है, लेकिन उन्हें अब तक राष्ट्रीय पुरस्कार से वंचित रहना पड़ा। उनकी वापसी वाली यह फिल्म निश्चित रूप से उनके लिए भाग्यशाली साबित हुई।

(For more news apart from  National Awards 2024 Ponniyin Selvan: I got most awards news in hindi, stay tuned ,to Spokesman Hindi)

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM