"वर्ल्ड फूड इंडिया 2023" से देश में निर्यात को रफ्तार मिलेगी: पशुपति पारस

खबरे |

खबरे |

"वर्ल्ड फूड इंडिया 2023" से देश में निर्यात को रफ्तार मिलेगी: पशुपति पारस
Published : Mar 10, 2023, 6:21 pm IST
Updated : Mar 10, 2023, 6:21 pm IST
SHARE ARTICLE
“World Food India 2023” will boost exports in the country: Pashupati Paras
“World Food India 2023” will boost exports in the country: Pashupati Paras

भारत सरकार फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के विशाल क्षमता के बारे में जागरूक है तथा इस क्षेत्र के समग्र विकास पर बहुत जोर दे रही है।

पटना: राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित "अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023" के उपलक्ष्य में मिनिस्ट्री ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज 3-5 नवंबर 2023 के दौरान वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के प्रचार प्रसार कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पारस ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक कार्यक्रम है, इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करना है।

केंद्रीय मंत्री पारस कार्यक्रम में कहा कि भारत विश्व के सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में से एक है जिसमें फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश के कई अवसर हैं हम दूध, मिलट्स और पशुधन के सबसे बड़े उत्पादक है और कुल खाद उत्पादन में दूसरे सबसे बड़े हैं हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में उच्च विकास उच्च लाभ भी देखा गया है इस प्रकार हर साल विश्व खाद व्यापार में अपना योगदान बढ़ा रहा है। भारत सरकार फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के विशाल क्षमता के बारे में जागरूक है तथा इस क्षेत्र के समग्र विकास पर बहुत जोर दे रही है।

केंद्रीय मंत्री पारस ने कहा की मेरा मंत्रालय इस क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों के प्रति सचेत है और पूरी क्षमता के साथ इसके विकास को आगे बढ़ा रहा है प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना, उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना जैसी योजनाओं को खेत से खुदरा बाजार तक कुशल आपूर्ति के प्रबंधन के साथ-साथ आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण, अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए भारतीयों ब्रांडो को मजबूत करने के लिए अनेक कार्य किया जा रहा है, वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 में वैश्विक स्तर के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के अग्रणी उद्यमी, फूड प्रोसेसर्स, ईक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स, कोल्ड चैन प्लेयर्स, फूड रिटेलर्स आदि भाग लेंगे और अपनी समर्थता एवं प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। 

पारस ने आगे कहा की भारत में आयोजित हो रही वर्ड फूड इवेंट 2023 से देश में निर्यात को रफ्तार मिलेगी। इस प्रदर्शनी में 120 देशों के स्टॉल लगेगा। जिसमें देश के फल, सब्जी व पैक्ड खाद्य उत्पादों को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रदेश प्रवक्ता ललन चंद्रवंशी ने बताया कि  पारस ने आगे कहा की इस तरह के पहलो के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय देशभर में मेगा फूड पार्क, मिनी फूड पार्क, कोल्ड चैन, ऑपरेशन ग्रीन फूड, टेस्टिंग लैब्स निर्माण करने में सक्षम है। भारत का पूर्व पश्चिम क्षेत्र बहुत व्यापक है और हम सभी को भाग लेने और भारतीय खाद्य संस्कृति को लाभ उठाने के लिए स्वागत करते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेरा मंत्रालय ने विश्व फूड प्रोसेसिंग जगत से निवेश को निर्माताओं उत्पादकों खाद्य प्रोसेसर नीति निर्माताओं और संगठनों को एक साथ लाने के लिए वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 का आयोजन किया था, वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भारतीय बाजार में वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 के लिए एक मंच प्रदान किया।

इस वर्ष हम अपने पिछले सफलता को आगे बढ़ाते हुए 3 से 5 नवंबर 2023 को प्रगति मैदान नई दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण का आयोजन कर रहे हैं इस आयोजन का उद्देश्य दो उद्देश्य को पूर्ति करना है भारत के फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश एवं अनुसंधान तथा विकास प्रोत्साहित करना है, हम इस आयोजन को सफल बनाने के लिए देश और विदेश में बड़े व्यापारी विदेशी दूतावासों विदेशों में भारतीय दूतावास व राज्य सरकारों आदि के साथ जुड़ रहे हैं। हम वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 में भाग लेने के लिए विश्व खाद्य जगत में योगदान करने के लिए सभी को आमंत्रित करते हैं।

Location: India, Bihar, Patna

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM