अग्निवीर अमृतपाल सिंह को मिलेगा शहीद का दर्जा : मुख्यमंत्री मान

खबरे |

खबरे |

अग्निवीर अमृतपाल सिंह को मिलेगा शहीद का दर्जा : मुख्यमंत्री मान
Published : Oct 17, 2023, 10:12 am IST
Updated : Oct 17, 2023, 10:12 am IST
SHARE ARTICLE
Punjab government will give martyr status to Agniveer Amritpal Singh: Chief Minister maan
Punjab government will give martyr status to Agniveer Amritpal Singh: Chief Minister maan

पुंछ सेक्टर में, जम्मू कश्मीर राइफल्स की एक बटालियन में सेवारत अग्निवीर अमृतपाल सिंह की 11 अक्टूबर को मौत हो गई थी।

मानसा (पंजाब) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार पिछले हफ्ते जम्मू कश्मीर में जान गंवाने वाले अग्निवीर अमृतपाल सिंह को शहीद का दर्जा देगी। अग्निवीर अमृतपाल सिंह की अंत्येष्टि सैन्य सम्मान के साथ नहीं किए जाने से उपजे विवाद के बीच उनका यह बयान आया है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सीएम मान सोमवार को मानसा जिले में कोटली कलां गांव स्थित अमृतपाल सिंह के घर गए , उनके परिवार को एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा। पुंछ सेक्टर में, जम्मू कश्मीर राइफल्स की एक बटालियन में सेवारत अग्निवीर अमृतपाल सिंह की 11 अक्टूबर को मौत हो गई थी। शुक्रवार को उनके पैतृक गांव में उनकी अंत्येष्टि की गई।

सेना ने रविवार को कहा था कि अग्निवीर अमृतपाल सिंह ने संतरी ड्यूटी के दौरान खुद को गोली मारकर आत्महत्या की और उनका अंतिम संस्कार सैन्य सम्मान के साथ नहीं किया गया, क्योंकि खुद को पहुंचायी गयी चोट से होने वाली मौत के मामले में ऐसा सम्मान नहीं दिया जाता है। सेना ने इस बात पर जोर दिया है कि वह सैनिकों के बीच इस आधार पर भेदभाव नहीं करती कि वे ‘अग्निपथ योजना’ के कार्यान्वयन से पहले या बाद में सेना में शामिल हुए थे।

मुख्यमंत्री ने सैनिक को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ मजबूती से खड़ी है।.

मान ने कहा कि राज्य सरकार राष्ट्र को और विशेष रूप से शहीद के परिवार को हुई अपूरणीय क्षति को स्वीकार करती है। उन्होंने कहा कि शहीद की याद में उनके गांव में उनकी एक प्रतिमा स्थापित की जाएगी। अग्निवीर अमृतपाल सिंह को सेना द्वारा सैन्य सम्मान नहीं दिये जाने पर नाखुशी प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ‘‘भेदभाव’’ सैन्य कर्मियों के मनोबल को घटाएगा।उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह का भेदभाव सेना के लिए खतरनाक साबित होगा।’’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सिंह को शहीद का दर्जा देगी।

सीएम मान ने कहा, ‘‘यह सचमुच में दुर्भाग्यपूर्ण है कि कर्तव्य निर्वहन करने के दौरान दिये गये बलिदान को शहीद के रूप में मान्यता नहीं दी गई।’’ उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक है कि पहली बार एक शहीद सैनिक के पार्थिव शरीर को एक निजी एंबुलेंस में लाया गया, जो उसका अपमान है। उन्होंने कहा कि यह कहीं अधिक दुर्भाग्यपूर्ण है कि सिंह की शहादत को आत्महत्या घोषित किया गया, जो शहीद के परिवार के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा है।

सीएम  ने कहा, ‘‘सेना में सेवा देने का विकल्प चुनने वाला व्यक्ति आत्महत्या नहीं कर सकता।’’ उन्होंने कहा कि यदि शहीदों के साथ इस तरह का बर्ताव किया जाएगा, तो माता-पिता अपनी संतान को सेना में भेजने से पहले सोचने पर विवश हो सकते हैं।अग्निवीर योजना का विरोध करते हुए मान ने कहा कि यह बहादुर सैनिकों के योगदान का अपमान है और केंद्र सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अग्निवीर के तहत भर्ती किये गये सैन्य कर्मियों की नौकरी को नियमित किया जाना चाहिए।.

सीएम मान जम्मू कश्मीर के कारगिल में अपने प्राण न्योछावर करने वाले सैनिक परविंदर सिंह के घर भी गये। संगरूर जिले में छाजली स्थित परविंदर के घर पर मान ने उनके परिवार को एक करोड़ रुपये का चेक भी सौंपा।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM