UP Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: प्रदेश की 13 लोकसभा सीट के लिए तीन बजे तक 48.41% मतदान

खबरे |

खबरे |

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: प्रदेश की 13 लोकसभा सीट के लिए तीन बजे तक 48.41% मतदान
Published : May 13, 2024, 4:23 pm IST
Updated : May 13, 2024, 4:23 pm IST
SHARE ARTICLE
48.41% voting till 3 pm for 13 Lok Sabha seats of Uttar Pradesh news in hindi
48.41% voting till 3 pm for 13 Lok Sabha seats of Uttar Pradesh news in hindi

इस दौर में मैदान में उतरे अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी भी हैं जो खीरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 सीट के लिए दोपहर तीन बजे तक 48.41 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत प्रदेश की 13 सीट और एक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार को सुबह सात बजे शुरू हुआ। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे। इस चरण में सबसे ज्यादा ध्यान कन्नौज सीट पर है, जहां से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। इस दौर में मैदान में उतरे अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी भी हैं जो खीरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक अकबरपुर में 46.36 प्रतिशत, बहराईच में 49.10 प्रतिशत, धौरहरा में 54.05 प्रतिशत, इटावा में 46.19 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 49.17 प्रतिशत, हरदोई में 47.99 प्रतिशत, कन्‍नौज में 51.73 प्रतिशत, कानपुर में 41.44 प्रतिशत, खीरी में 53.87 प्रतिशत, मिश्रिख में 47.01 प्रतिशत, शाहजहांपुर में 44.21 प्रतिशत, सीतापुर में 52.87 प्रतिशत और उन्‍नाव में 46.56 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।

चौथे चरण के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों की चुनावी तकदीर का फैसला दो करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाता करेंगे।

इस चरण के साथ ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान भी हो रहा है। यह सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मानवेंद्र सिंह के निधन के कारण रिक्त हुई है। यहां भाजपा ने दिवंगत विधायक के पुत्र अरविंद सिंह और सपा ने पूर्व मंत्री अवधेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. ददरौल में दोपहर एक बजे तक 47.58 प्रतिशत मतदान हुआ।

Charanjit Singh Channi News: चरणजीत चन्नी के वीडियो पर महिला आयोग ने लिया संज्ञान, डीजीपी से मांगी रिपोर्ट

कन्नौज से मिली खबर के अनुसार, लोकसभा सीट के लिए आज हो रहे मतदान के बीच कई बूथों पर मतदान में हो रही धांधली को लेकर कन्नौज से सपा प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज पहुंचे और जमकर भाजपा पर निशाना साधा। यादव ने आरोप लगाया कि कि कन्नौज में बूथों पर बेईमानी के बाद भी चुनाव अच्छा चल रहा है जनता स्वयं वोट डालने निकल रही है।

उन्होंने कहा ‘‘मेरे आते ही गुंडे बूथों से भाग गए और बिल में घुस गए।’’ सौरिख से छिबरामऊ पहुंचे अखिलेश ने कहा ‘‘बेइमानी की शिकायत मिल रही थी और बूथों पर मतदान को बाधित किया जा रहा था लेकिन कन्नौज की जनता स्वयं वोट डालने जा रही है। यहां चुनाव अच्छा चल रहा है।’’

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कन्नौज के सौरिख क्षेत्र में आते ही उस पुलिस कर्मी से मिले और भाजपा के लोगों द्वारा कथित तौर पर बदसलूकी किए जाने के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि बूथ संख्या 2,3,4,5 पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी को धमकी भी दी।

दूसरी ओर उप्र भाजपा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर आरोप लगाया, ''सपाई गुंडों के सामने पुलिस-प्रशासन नतमस्तक। 42-कन्नौज लोकसभा , विधानसभा विधूना के बूथ नंबर 80, 81, 91, 94, 102, 161 व 172 पर सपा के रेड कार्ड होल्डर, अपराधी, माफिया भाजपा के मतदाताओं को वोट नहीं डालने दे रहे हैं। बूथों पर सपाई गुंडों के साथ मिलकर पीठासीन अधिकारी और पुलिस के लोग बूथ कैप्चरिंग कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग घटना का शीघ्र संज्ञान लेकर उचित कार्यवाही करे।''

एटा जनपद की अलीगंज तहसील के फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र के गौतम बुद्ध इंटर कॉलेज तहसील अलीगंज में आज मतदान के अवसर पर जिलाधिकारी एटा प्रेम रंजन सिंह मतदान के लिए आई एक वृद्धा को स्वयं व्हील चेयर पर बिठाकर मतदान कराने के लिए ले गये । उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा राजेश कुमार सिंह भी मौजूद थे । बहराइच सुरक्षित सीट पर पहला वोट दिव्यांग मतदाता से डलवाकर मतदान की शुरुआत की गयी।

Swati Maliwal News: स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल के निजी स्टाफ सदस्य पर दुर्व्यवहार का लगाया आरोप

जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि "बहराइच का पहला वोट दिव्यांग मतदाता ने डाला। उसके बाद हम सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।'' उन्होंने बताया कि आज दिव्यांग मतदाताओं के साथ-साथ बड़ी संख्या में थारू जनजाति के और ट्रांसजेंडर मतदाता भी मतदान कर रहे हैं।

लखीमपुर खीरी से मिली जानकारी के अनुसार, बारिश के बावजूद यहां सुबह से ही मतदाताओं में मतदान के लिये भारी उत्साह देखा गया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि इस चरण में मतदान के लिए कुल 16 हजार 334 मतदान केंद्र और 26 हजार 588 मतदेय स्थल बनाए गये हैं। मतदान के लिए 33,149 ईवीएम की कन्ट्रोल यूनिट, 33,149 बैलट यूनिट तथा 35,644 वीवीपैट मशीन की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। चौथे चरण के चुनाव में कन्नौज में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के बीच कड़ी टक्कर है, जबकि उन्नाव में मौजूदा भाजपा सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी) का मुकाबला सपा की अन्नू टंडन से है।

भाजपा के चार उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी (खीरी), रेखा वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद) और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) जीत की ‘हैट्रिक’ लगाने के लिये मैदान में हैं, जबकि राजेश वर्मा सीतापुर से पांचवीं बार जीतने का प्रयास कर रहे हैं।

चौथे चरण के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती समेत राजनीतिक दलों के दिग्गज स्‍टार प्रचारकों ने अपने अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं और रोड शो करके वोट मांगे।

(For more news apart from 48.41% voting till 3 pm for 13 Lok Sabha seats of Uttar Pradesh news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM