Year Ender 2023: एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास, तो वर्ल्ड कप ने दिए सभी को आंसू, भावुक रहा खेल का सफर

खबरे |

खबरे |

Year Ender 2023: एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास, तो वर्ल्ड कप ने दिए सभी को आंसू, भावुक रहा खेल का सफर
Published : Dec 24, 2023, 7:10 am IST
Updated : Dec 25, 2023, 11:43 am IST
SHARE ARTICLE
Year Ender 2023 Sports from Asian Games to ICC Cricket ODI World Cup
Year Ender 2023 Sports from Asian Games to ICC Cricket ODI World Cup

यह साल अपने आखरी दिन में है तो हम आपके लिए इस साल भारत के खेल जगत में क्या-क्या खास हुआ उसकी पूरी जानकारी लेकर हाजिर हो गए है

Year Ender 2023 ,Year Ender 2023 Sports from Asian Games to ICC Cricket ODI World Cup : साल 2023 भारत के लिए कई माइनों में खास रहा है. वहीं भारतीय खेल जगत के लिए भी यह साल काफी शानदार रहा है और जबकि यह साल अपने आखरी दिन में है तो हम आपके लिए इस साल भारत के खेल जगत में क्या-क्या खास हुआ उसकी पूरी जानकारी लेकर हाजिर हो गए है.  तो चलिए आपको बताते है कि साल 2023 भारतीय खेल जगत के लिए खास कैसे रहा...

एशियन गेम्स में भारत ने बनाया रिकॉर्ड

साल 2023 की शुरुआत खेल जगत के लिए एशियन गेम से हुई. जहां सभी खिलाड़ियों ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिया. चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से लेकर 8 अक्टूबर तक आयोजित इस साल का 19 वां एशियन गेम्स भारत के लिए गौरव का पल लाया. जहां भारत के कई खिलाड़ियों अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिए.  भारत ने इस बार एशियन गेम्स में 107 मेडल अपने नाम किए. जो कि एक एतिहासिक रिकोर्ड बन गया है. 

19 वें एशियन गेम्स में भारत की ओर से कुल 655 एथलीट शामिल हुए. जहां सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत के नाम 107 मेडल किए. बता दें कि भारत ने इस बार एशियन गेम्स में पुरुष और महिला क्रिकेट टीम को भी भेजा था और दोनों ने ही टीम ने फाइनल जीतकर गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाली. भारत ने तीरंदाजी में भी कमाल का प्रदर्शन किया.

world cup 2023 final: वर्ल्ड कप में मिली निराशा

  ये भी पढें : Year Ender 2023: 'मोए मोए' से लेकर 'लुकिंग लाइक अ वाओ' तक देखें इस साल वायरल हुए मीमज़

भारत के लिए साल 2023 जहां ऐशियन गेम्स के लिए शानदार साबित हुआ वहीं वर्ल्ड कप 2023 में भारत को निराशा मिली . यह साल किसी भी क्रिकेट प्रेमी  के लिए कभी ना भूलाने वाला साल बन गया जहां भारताय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रिलयां ने हरा दिया और बारत से वर्ल्ड कप की ट्रॉफी ले गया. यह पल सभी भारतीय के आंखों में आंसू लेकर आ गया था.

 बता दें कि भारत ने इस साल वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी की थी और पाकिस्तान समेत दुनियां भर के खिलाड़ी इसमें भाग लेगे के लिए आए. जब वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी तो रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीया टीम ने शानदार प्रदशन करते हुए सभी टीमों को पीछे छोड़ दिया और बेस्ट रैकिंग से फाइनल में अपनी जगह बनाई. फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रियां से हुआ जिसे एक बार पहले भी भारतीय टीम हरा चुकी थी. 

 19 नवंबर 2023 यह वह तारीख है जिसे शायद ही कोई भारतीय भूल पाएगा. इस दिन वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल हुआ जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबला हुआ. सभी मन में यह आश लगाए बैठी थी भारतीय टीम इस बार वर्ल्ड कप अपने नाम करेगी और ऑस्ट्रेलिया से 2003 का बदला लेगी . पर जब दोनों टीम अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में टकराएं तो नतीजा जो आया उसने सभी भारतीय के आंखों में आंसू लो दिए. 

इस मैच को ऑस्ट्रेलियां ने भारत को हराते हुए 6 विकेट से जीत लिया और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को पांचवी वार अपने नाम कर लिया. इस दिन भारत के हर खिलाड़ी के आंखों में आंसू थे. क्योंकि शायद वो भारत के लोगों के उम्मीदों पर खड़ा नहीं हो पाए थे.

रोए थे रोहित शर्मा और विराट कोहली

जब मैच भारत के हाथ से निकला और ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने हाथ में ली तब भारत के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की आंखों में फैंस ने आंसू देंखे.उनके रोने के वीडियोज और फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. वहीं टीम के अन्य खिलाड़ी भी अपने आंसू रोक नहीं पाए थे. उस दिन उस स्टेडियम में हर कोई रो रहा था. यह पल कभी भी कोई भारतीय नहीं भूल पाएगा.


 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM