India Vs Pakistan ODI World Cup 2023 Match: अहमदाबाद में भिड़ेंगे भारत-पाक

खबरे |

खबरे |

India Vs Pakistan ODI World Cup 2023 Match: अहमदाबाद में भिड़ेंगे भारत-पाक
Published : Jun 27, 2023, 6:38 pm IST
Updated : Jun 27, 2023, 6:38 pm IST
SHARE ARTICLE
India vs Pakistan ODI World Cup 2023 Match
India vs Pakistan ODI World Cup 2023 Match

टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में ही पांच अक्टूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा ।

मुंबई: भारत और पाकिस्तान के बीच एक दिवसीय विश्व कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। आईसीसी ने मंगलवार को यह घोषणा की ।

टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में ही पांच अक्टूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा । दर्शकों की संख्या के आधार पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें 132000 दर्शक बैठ सकते हैं जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से 32000 अधिक है ।

विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में ईडन गार्डंस पर खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा। फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा। सभी तीन नॉकआउट मैच दिन रात के होंगे ।

आईसीसी ने वनडे विश्व कप से सौ दिन पहले कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा ।

गुवाहाटी 12 वेन्यू में से एक है जहां अभ्यास मैच समेत टूर्नामेंट के मैच खेले जायेंगे । पहली बार विश्व कप का पदार्पण पूर्वोत्तर भारत में होगा । विश्व कप के मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरू,मुंबई और कोलकाता में होंगे ।

गुवाहाटी और तिरूवनंतपुरम के अलावा हैदराबाद में 29 सितंबर से तीन अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएगे ।

बारह मेजबान संघों को सोमवार को मुंबई बुलाया गया था जहां मंगलवार की आधिकारिक घोषणा से पहले उनसे विस्तार से जानकारी ली गई.

वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता था । वहीं ईडन गार्डंस पर 1987 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया था ।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ मैच चेन्नई, बेंगलुरू या कोलकाता में कराने की मांग की थी जिसे बीसीसीआई और आईसीसी ने ठुकरा दिया।.

इस विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी जिनमें से आठ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिये क्वालीफाई कर चुकी हैं और शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी । क्वालीफायर में पूर्व चैम्पियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई , अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं।

विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रॉबिन आधार पर खेलेंगी जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होंगे।

टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए नौ अलग-अलग स्थल पर राउंड रॉबिन चरण के मुकाबले खेलना चुनौतीपूर्ण होगा। पिछले 10 वर्षों से अपने पहले आईसीसी खिताब की तलाश कर रही टीम को रोहित शर्मा की अगुवाई में शुरुआती मैचों में ही मुश्किल चुनौती से निपटना होगा।.

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी और विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया अपने सर्वश्रेष्ठ खेल के लिए जाना जाता है। टीम इसके बाद दिल्ली में अफगानिस्तान से भिड़ेगी जिसके बाद विश्वस्तरीय स्पिन गेंदबाज है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सामने हमेशे आने शीर्ष प्रदर्शन की चुनौती रहती है।

पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है लेकिन इस मैच में टीम पर उम्मीदों का बोझ सबसे ज्यादा रहेगा। चेन्नई के गर्म और उमस भरे मौसम में धीमी गति और स्पिन की मददगार पिच पर भारत आठ अक्टूबर को अपने स्पिन आक्रमण से ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान करने की उम्मीद करेगा।

टीम को हालांकि 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में स्पिन गेंदबाजों की चुनौती से भिड़ना होगा। भारतीय टीम इस खतरे से अच्छे से वाकिफ है क्योंकि अफगानिस्तान ने पूर्व चैम्पियन वेस्टइंडीज और श्रीलंका को पछाड़कर स्वता: क्वालिफिकेशन हासिल किया है।.

टीम की 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होने की उम्मीद है। भारत दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के जोश का फायदा उठा कर विश्व कप में एक बार फिर अपने चिर प्रतिद्वंद्वियों को हराना चाहेगा।

भारतीय टीम इसके बाद 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। एकदिवसीय क्रिकेट में इस टीम को अब मजबूत माना जाता है। टीम ने पिछले साल एकदिवसीय श्रृंखला में भारत को हराया था। पुणे में बल्लेबाजों की मददगार पिच पर टीम को बांग्लादेश के खिलाफ भी अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करना होगा।

टीम को न्यूजीलैंड से सबसे कड़ी चुनौती मिल सकती है। यह मैच 22 अक्टूबर को धर्मशाला में खेला जायेगा। भारत को विश्व कप में न्यूजीलैंड से अकसर कड़ी टक्कर मिली है और धर्मशाला की परिस्थितियां उनके खेल के मुताबिक होगी।  टीम इसके एक सप्ताह बाद 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। इंडियन प्रीमियर लीग में इस स्थल पर रन बनाना काफी चुनौतीपूर्ण रहा था।

टीम मुंबई में दो नवंबर को क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगी। इसके तीन दिन के बाद ही उसे कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना होगा। भारतीय टीम बेंगलुरु में क्वालीफायर की दूसरी टीम से 11 नवंबर को भिड़ेगी।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM