Chandigarh News: चंडीगढ़ आवारा पशु दुर्घटना/दुर्घटना मुआवजा समिति का गठन, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

खबरे |

खबरे |

Chandigarh News: चंडीगढ़ आवारा पशु दुर्घटना/दुर्घटना मुआवजा समिति का गठन, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

By : DISHANT

Published : Jul 3, 2024, 12:51 pm IST
Updated : Jul 3, 2024, 12:51 pm IST
SHARE ARTICLE
Chandigarh stray animal accident compensation committee
Chandigarh stray animal accident compensation committee

चंडीगढ़ प्रशासन ने आवारा पशुओं के शिकार लोगों को मुआवजा देने के लिए एक समिति गठित की।

Chandigarh Dogs Attack News In Hindi: पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा आदेश पारित किये जाने के आठ महीने बाद, चंडीगढ़ प्रशासन ने आवारा पशुओं के शिकार लोगों को मुआवजा देने के लिए एक समिति गठित की।

चंडीगढ़ आवारा पशु दुर्घटना/दुर्घटना मुआवजा समिति गाय, बैल, बैल, गधे, कुत्ते, नीलगाय, भैंस और अन्य जंगली, पालतू या परित्यक्त जानवरों सहित आवारा पशुओं/पशुओं के कारण होने वाली घटनाओं या दुर्घटनाओं के संबंध में किए गए दावों के लिए भुगतान किए जाने वाले मुआवजे का निर्धारण करेगी।समिति की अध्यक्षता डिप्टी कमिश्नर करेंगे।

दावा प्रस्तुत करने की प्रक्रिया के अनुसार, मृत्यु के मामले में - मृत्यु प्रमाण पत्र, आवारा मवेशी/पशु/कुत्ते के काटने से हुई दुर्घटना के कारण मृत्यु का संकेत देने वाली एफआईआर /डीडीआर की प्रति प्रदान करनी होगी।

स्थायी विकलांगता के मामले में, आवारा पशुओं/पशु/कुत्ते के काटने से हुई दुर्घटना को दर्शाने वाली एफआईआर/डीडीआर की प्रति तथा योजना के कार्यान्वयन की तिथि के बाद जारी चिकित्सा प्राधिकारी से स्थायी विकलांगता प्रमाण पत्र (70 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता दर्शाते हुए), अस्पताल से छुट्टी का सारांश प्रस्तुत करना होगा।

चोट लगने की स्थिति में, घटना/दुर्घटना का संकेत देने वाली एफआईआर/डीडीआर की एक प्रति, चोट के प्रकार, उसकी गंभीरता और किए गए खर्चों को दर्शाने वाले मेडिकल रिपोर्ट/उपचार के दस्तावेज और दावे की वास्तविकता और दावेदार की पहचान स्थापित करने के लिए आवश्यक कोई अन्य दस्तावेज देना होगा। प्रशासन ने कहा, "समिति दावे की वास्तविकता को सत्यापित करने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त दस्तावेजों का अनुरोध कर सकती है।"

जानिए क्या मिलेगा मुआवजा

मृत्यु की स्थिति में, मृतक व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारियों को मुआवजे की राशि 5 लाख रुपये होगी। स्थायी विकलांगता के मामले में, सक्षम चिकित्सा प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित स्थायी अक्षमता के लिए मुआवजे की राशि 2 लाख रुपये होगी ।

चोट लगने की स्थिति में, मुआवजे की राशि का आकलन समिति द्वारा किया जाएगा, जो संबंधित नीति में निर्धारित अधिकतम राशि के अधीन होगा। कुत्ते के काटने के मामलों में, मुआवजे में प्रति दांत के निशान के लिए न्यूनतम ₹ 10,000, तथा घाव के 10.2 वर्ग सेमी के लिए न्यूनतम ₹ 20,000 शामिल होंगे, जहां मांस त्वचा से अलग हो गया हो।

(For more news apart from Chandigarh stray animal accident compensation committee news in hindi heat wave red alert, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM