Haryana Assembly Election Voting: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, CM सैनी समेत कई बड़े चेहरों ने किया मतदान

खबरे |

खबरे |

Haryana Assembly Election Voting: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, CM सैनी समेत कई बड़े चेहरों ने किया मतदान
Published : Oct 5, 2024, 9:16 am IST
Updated : Oct 5, 2024, 11:50 am IST
SHARE ARTICLE
haryana assembly election 2024  Voting today update News In HIindi
haryana assembly election 2024 Voting today update News In HIindi

हरियाणा की सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई.

Haryana Assembly Election 2024 Voting today update News In HIindi: हरियाणा के 22 जिलों की 90 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक चलेगी. नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. राज्य में कुल मतदाता 2.03 करोड़ हैं. इनमें से 1.07 करोड़ पुरुष और 95 लाख महिला मतदाता हैं। इस चुनाव में 1031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 930 पुरुष और 101 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। 462 निर्दलीय उम्मीदवार हैं, जिनमें से 421 पुरुष और 41 महिला उम्मीदवार हैं।

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर सबसे पहले वोट डालने वाले रहे

हरियाणा की सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर सबसे पहले वोट डालने वाले रहे। उन्होंने करनाल के प्रेम नगर में बूथ नंबर 182 पर अपना वोट डाला.  वोट डालने के बाद केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "इस बार 2014 से भी ज्यादा सीटें हमें मिलेंगी। 50 से ज्यादा सीटें हम जीतेंगे।"

ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने पहली बार वोट डाला. भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।इस दौरान उन्होंने कहा कि इस देश के युवा होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सबसे योग्य उम्मीदवार को वोट दें. छोटे कदम बड़े लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने पहली बार वोट डाला है. 

सीएम सैनी ने किया मतदान

 हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

 हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने कहा, "मैं हरियाणा की जनता से अनुरोध करूंगा कि मतदान जरूर करें... हरियाणा का मूड साफ दिख रहा है कि हरियाणा में भाजपा की सरकार बन रही है... 10 साल में डबल इंजन की सरकार ने हरियाणा में जबरदस्त काम किया है... कांग्रेस झूठ और लूट की राजनीति करती है, हरियाणा ने मन बना लिया है कि तीसरी बार भाजपा की सरकार बन रही है..."

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया। : कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "...हमारी पार्टी फैसला करती है, यह हमारी परंपरा है। आज हरियाणा की किस्मत बदलेगी। आज एकतरफा मुकाबला है और लोग यह दिखा भी रहे हैं...कांग्रेस पार्टी और हम नीति और नेतृत्व पर मजबूत हैं...हम राज्य की सभी 90 सीटें जीतने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।"

 विनेश फोगाट ने भी किया मतदान

पहलवान और जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट भी अपना मतदान किया. उन्होंने कहा, "मतदान बहुत बड़ा उत्सव है। पूरा हरियाणा मतदान करने जा रहा है। मैं एक उम्मीदवार होने के नाते सभी से अपील करती हूं कि अपने घरों से निकलकर मतदान करें...नशा बहुत बड़ा मुद्दा है, चिंता का विषय है। हम 5 साल दिन राम मेहनत करके अपने दायित्व को निभाएंगे।"


बताया जा रहा है कि कांग्रेस और बीजेपी के अलावा जननायक जनता पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल और आम आदमी पार्टी मैदान में हैं. बीजेपी और आप को छोड़कर बाकी सभी पार्टियां अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस ने एक सीट पर सीपीआई-एम के साथ समझौता किया है. जेजेपी, सांसद चन्द्रशेखर आजाद की पार्टी आजाद समाज पार्टी और आईएनआईएल, बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही हैं.

गौरतलब है कि राज्य में कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 3740 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है. इन बूथों पर अर्धसैनिक बल और अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। यह पहली बार है कि सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इनकी निगरानी जिला मुख्यालय के साथ-साथ ईसीआई के चंडीगढ़ मुख्यालय से भी की जाएगी। मतदान केंद्रों पर वायरलेस की व्यवस्था भी की गई है, जिससे सूचनाओं का बेहतर समन्वय हो सका है.

(For more news apart from Haryana Assembly Election 2024 Voting today update News In HIindi ,stay tuned to Spokesman Hindi)
 

Location: India, Haryana, Ambala

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM