सरकार की नीतियों के चलते युवाओं के सपने अधूरे रह गए: सुदेश महतो

खबरे |

खबरे |

सरकार की नीतियों के चलते युवाओं के सपने अधूरे रह गए: सुदेश महतो
Published : Aug 3, 2023, 6:01 pm IST
Updated : Aug 3, 2023, 6:01 pm IST
SHARE ARTICLE
photo
photo

सम्मेलन में रांची विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के सैकड़ों छात्र उपस्थित थे।

रांची: सरकार की नीतियों के चलते युवाओं के सपने अधूरे रह गए हैं। सरकार की नीति से नियत झलकती है। जवाबदेह राजनीति तैयार करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। वर्तमान सरकार युवाओं की सोच के साथ नहीं चल रही है। राजनीति अगर बैगर अंकुश के होगी तो इससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नेता और पार्टी की जवाबदेही तय करने की जिम्मेदारी युवाओं पर है। युवाओं को दल नहीं एक अच्छे लीडर को चुनना होगा जिसके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता हो। 

उक्त बातें हरमू, रांची स्थित आजसू पार्टी केंदीय कार्यालय में अखिल झारखंड छात्र संघ द्वारा आयोजित रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ सम्मेलन में आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कही। इस सम्मेलन में रांची विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के सैकड़ों छात्र उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है। शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। हर साल पांच लाख सरकारी नौकरियों का वादा कर सत्ता में आने वाली सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने में पूरी तरह से विफल है। वर्तमान सरकार की नीतियों के चलते युवाओं के सपने अधूरे रह गए। रोजगार के कोई साधन नहीं होने के चलते युवा पलायन को मजबूर है।

 महतो ने सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि सरकार की नीति से ही उनकी नियत झलकती है। इस सरकार ने अभी तक युवाओं के हित के लिए कोई भी नीति नहीं बनाई है यही इनकी नियत को बताता है। इनके द्वारा जो भी नीति बनाई गई वो किसी न किसी कारण से निरस्त ही हुई है। सभी युवाओं और उनके परिवार का एक ही लक्ष्य है कि अच्छे से पढ़ाई पूरी कर के फिर नौकरी मिले लेकिन सरकार के पास ऐसी कोई प्लानिंग ही नहीं है जिससे युवाओं को रोजगार दिया जा सके। युवाओं के भविष्य की गारंटी सरकार को लेनी चाहिए लेकिन सरकार बस सत्ता का सुख लेने में व्यस्त है। यह सरकार सरकारी नौकरी के अलावे और कोई भी अन्य रोजगार की व्यवस्था करने की भी नहीं सोचती है।

एक आदर्श सरकार वही है जो युवाओं को साथ ले कर चले, उनके बारे में सोचे और उनके हित में फैसले ले लेकिन राज्य की मौजूदा सरकार की सोच युवाओं के सोच के साथ नहीं चल रही है इसका परिणाम है कि आज अपनी हर मांग के लिए युवाओं को सड़कों पर उतरना पड़ता है। युवाओं की सोच से सरकार चलती तो ऐसा नहीं होता।

राज्य के सभी युवाओं को हर क्षेत्र में आगे आ कर देश की प्रतिस्पर्धा में खुद को खड़ा करना होगा इसके लिए हमें सबसे पहले अपनी सोच को बदलना होगा। आप सभी खुद में एक शक्ति है इस शक्ति को पहचाने और इसे बढ़ाए। 

उन्होंने कहा कि आजसू पार्टी एक ऐसा संगठन है जहां सिर्फ और सिर्फ काबिलियत देखी जाती है। यहां बीपीएल परिवार से आने वाला बच्चा भी नेतृत्व दे सकता है। पार्टी में ऐसे कई नेता है जिन्होंने ऐसा कर के दिखाया है।

रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ के सम्मेलन में मुख्य रूप से हरीश कुमार, गौतम सिंह, नीरज वर्मा, गदाधर महतो, ज्योत्सना केरकेट्टा, ओम वर्मा, नीतीश सिंह, राजकिशोर महतो, अभिषेक शुक्ला, राहुल तिवारी, दीपक दुबे, रोहित चौधरी, सपन कुमार सिंह, विक्रम यादव, विशाल यादव, बीएस महतो,अमित तिर्की, शुभम कुमार, चंदन कुमार, अभिजीत महतो, प्रतीक टोप्पो, घिलमान अनवर, के अलावा अखिल झारखंड छात्र संघ आजसू के कई सदस्य मौजूद थे ।

Location: India, Jharkhand, Ranchi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM