Punjab News: पंजाब में 872 आम आदमी क्लीनिकों से 2 करोड़ से अधिक निवासियों को लाभ

खबरे |

खबरे |

Punjab News: पंजाब में 872 आम आदमी क्लीनिकों से 2 करोड़ से अधिक निवासियों को लाभ
Published : Oct 1, 2024, 5:56 pm IST
Updated : Oct 1, 2024, 5:56 pm IST
SHARE ARTICLE
872 Aam Aadmi Clinics benefitting over 2 crore residents in Punjab news In hindi
872 Aam Aadmi Clinics benefitting over 2 crore residents in Punjab news In hindi

यह पहल पटियाला में शुरू होगी, जिसका लक्ष्य अपने पहले चरण में लगभग एक लाख लोगों को मिलेगा।

Punjab News In Hindi: भगवंत मान सरकार की नई स्वास्थ्य पहल का उद्देश्य पंजाब में बीमारियों की पहचान में क्रांतिकारी बदलाव लाना और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। आम आदमी क्लीनिकों में 2 करोड़ से ज़्यादा निवासियों को पहले ही इलाज मिल चुका है, राज्य भर में 872 क्लीनिक चल रहे हैं और जल्द ही 30 और क्लीनिक खुलने वाले हैं।

महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मापदंडों की निगरानी के प्रयास में, पंजाब सरकार रक्तचाप, मधुमेह, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और बुनियादी चयापचय दर का आकलन करने पर केंद्रित एक कार्यक्रम शुरू करेगी। यह पहल पटियाला में शुरू होगी, जिसका लक्ष्य अपने पहले चरण में लगभग एक लाख लोगों के स्वास्थ्य को शामिल करना है। एकत्र किए गए डेटा से पंजाबियों में प्रचलित बीमारियों की पहचान की जाएगी और उन्हें रोकने में मदद करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने की जानकारी मिलेगी। शोध निष्कर्षों के आधार पर जन जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे।(872 Aam Aadmi Clinics benefitting over 2 crore residents in Punjab)

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा स्थापित आम आदमी क्लीनिकों ने 15 अगस्त, 2022 को अपने शुभारंभ के बाद से महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। इन क्लीनिकों में मरीजों की संख्या 2 करोड़ से अधिक हो गई है, जिससे सरकारी अस्पतालों पर बोझ कम हुआ है। वर्ष की शुरुआत में इन क्लीनिकों की संख्या 677 थी, जो 195 अतिरिक्त सुविधाओं के खुलने के बाद बढ़कर 872 हो गई। 30 और क्लीनिक खोलने की योजना पर काम चल रहा है।

निवासियों के घरों के नज़दीक स्थित ये क्लीनिक समय बचाते हैं और चिकित्सा देखभाल से जुड़े वित्तीय तनाव को कम करते हैं। 842 क्लीनिकों में से 312 शहरी क्षेत्रों में और 530 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। वे लगभग 38 प्रकार के परीक्षण निःशुल्क प्रदान करते हैं, जिससे महंगी निजी लैब यात्राओं की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। वर्तमान में, 80 प्रकार की दवाएँ निःशुल्क उपलब्ध हैं, जो अब तक वितरित की गई कुल 450 करोड़ रुपये की निःशुल्क दवाएँ हैं।(872 Aam Aadmi Clinics benefitting over 2 crore residents in Punjab)

क्लीनिक में आधुनिक बुनियादी ढाँचा भी है, जिसमें एयर कंडीशनिंग और पंजीकरण, चिकित्सा परामर्श, जाँच और नुस्खे के लिए डिजिटल सिस्टम शामिल हैं। उल्लेखनीय रूप से, इन सेवाओं से लाभान्वित होने वाले 55 प्रतिशत मरीज़ महिलाएँ हैं। कुल मिलाकर, आम आदमी क्लीनिक एक महत्वपूर्ण संसाधन साबित हुए हैं, जो आम बीमारियों के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करते हैं और पंजाब में प्रभावी रोग प्रबंधन के लिए सरकार को एक मजबूत डेटाबेस बनाने में मदद करते हैं।

 

(For more news apart from 872 Aam Aadmi Clinics benefitting over 2 crore residents in Punjab news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​

 

 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM