Punjab News: पराली जलाने वालों की खैर नहीं! पंजाब के  16 जिलों में केंद्र सरकार संभाली कमान

खबरे |

खबरे |

Punjab News: पराली जलाने वालों की खैर नहीं! पंजाब के 16 जिलों में केंद्र सरकार संभाली कमान
Published : Oct 2, 2024, 12:25 pm IST
Updated : Oct 2, 2024, 12:25 pm IST
SHARE ARTICLE
No good for those who burn stubble, Punjab latest news in hindi
No good for those who burn stubble, Punjab latest news in hindi

पंजाब और हरियाणा सरकारों ने 2024 मानसून सीजन के दौरान धान की पराली जलाने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर योजना तैयार की है।

Punjab News In Hindi: पंजाब और हरियाणा के किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए केंद्र सरकार भी एक्शन मोड में है। केंद्र के वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने धान के मौसम के दौरान पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब के 16 जिलों और हरियाणा के 10 जिलों में उड़न दस्ते तैनात किए हैं। (Center is strict regarding stubble burning, took command of 16 districts of Punjab)

केंद्र सरकार के अधिकारी ने कहा कि इस बीच, राज्यों और केंद्र के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए जल्द ही मोहाली और चंडीगढ़ में धान की पराली प्रबंधन सेल स्थापित की जाएगी। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सीएक्यूएम की कार्रवाई पर सवाल उठाने के बाद आया है।

सीएक्यूएम अधिकारी ने कहा कि पंजाब और हरियाणा सरकारों ने 2024 मानसून सीजन के दौरान धान की पराली जलाने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर योजना तैयार की है। इसके अलावा दोनों राज्यों में अगले दो महीने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उड़नदस्ते तैनात कर दिए गए हैं। ये टीमें राज्य सरकार के साथ समन्वय करेंगी। (Center is strict regarding stubble burning, took command of 16 districts of Punjab)

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पंजाब के 16 जिलों में उड़नदस्ते तैनात किए गए हैं, जिनमें अमृतसर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मनसा, मोगा, मुक्तसर, पटियाला, संगरूर और तरनतारन शामिल हैं। (Center is strict regarding stubble burning, took command of 16 districts of Punjab)

केंद्र सरकार के अधिकारी ने कहा कि इस बीच, राज्यों और केंद्र के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए मोहाली और चंडीगढ़ में धान की पराली प्रबंधन सेल की स्थापना की जाएगी।

 (For more news apart from Center is strict regarding stubble burning, took command of 16 districts of Punjab news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM