Punjab Lok Sabha Election 2024: पंजाब में सभी उम्मीदवारों की घोषणा के बाद तस्वीर साफ हो गई

खबरे |

खबरे |

Punjab Lok Sabha Election 2024: पंजाब में सभी उम्मीदवारों की घोषणा के बाद तस्वीर साफ हो गई
Published : May 12, 2024, 1:40 pm IST
Updated : May 12, 2024, 1:40 pm IST
SHARE ARTICLE
All Punjab Candidates In Lok Sabha Election News In Hindi
All Punjab Candidates In Lok Sabha Election News In Hindi

इस बार बहुकोणीय मुकाबले में वोटों के बंटवारे के कारण नतीजों का पहले से अनुमान लगाना आसान नहीं है

Punjab Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में प्रमुख पार्टियों द्वारा सभी उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने के बाद आगामी मुकाबलों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। घोषित 'आप', कांग्रेस, अकाली दल और भाजपा तथा कुछ अन्य प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर डालें तो बहुकोणीय मुकाबले को लेकर स्थिति स्पष्ट है। इस बार कोई गठबंधन न होने से कहीं भी सीधा या त्रिकोणीय मुकाबला नहीं है.

पंजाब के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से चार निर्वाचन क्षेत्रों में पांच कोने और शेष नौ निर्वाचन क्षेत्रों में चार कोने इस बार राज्य में लोकसभा चुनाव में एक नया इतिहास बनाएंगे। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में इस तरह का बहुकोणीय मुकाबला पहले कभी नहीं हुआ था। चूंकि इस बार कोई गठबंधन नहीं है इसलिए चारों बड़ी पार्टियां इस बार अकेले ही चुनाव लड़ रही हैं.

इस बार बहुकोणीय मुकाबले में वोटों के बंटवारे के कारण नतीजों का पहले से अनुमान लगाना आसान नहीं है और ज्यादातर सीटों पर छोटे अंतर के साथ अप्रत्याशित नतीजे आने की उम्मीद है.

जहां तक ​​मुख्य दलों द्वारा मैदान में उतारे गए 52 उम्मीदवारों की गणना की गई है, तो 4 निर्वाचन क्षेत्रों में पांच कोणीय मुकाबले हैं, संगरूर लोकसभा क्षेत्र में आप के मीत हेयर, कांगड़ा के सुखपाल खैरा, अकाली दल के इकबाल सिमरनजीत सिंह मान, अकाली के मौजूदा सांसद हैं। दल अमृतसर में सिंह झुंड के खिलाफ पंचकोणीय मुकाबला है। 

इसी तरह खडूर साहिब सीट पर आप के लालजीत सिंह भुल्लर, कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा, अकाली दल के विरसा सिंह वल्टोहा और डिब्रूगढ़ जेल से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के मंजीत सिंह मन्ना के बीच पंचकोणीय मुकाबला है इसी तरह के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में जालंधर में बसपा के बलविंदर कुमार और श्री आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र में बसपा के जसवीर सिंह गढ़ी में मुकाबला पंचकोणीय हो गया है।

शेष निर्वाचन क्षेत्रों में चार कोणीय मुकाबले होंगे। विभिन्न पार्टियों के 52 प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर डालें तो उनमें से 17 खराब उम्मीदवार हैं. इनमें कांग्रेस और बीजेपी के 6-6, AAP के 3 और अकाली दल के 2 उम्मीदवार हैं. विभिन्न पार्टियों ने 15 हिंदू चेहरों को टिकट दिया है. इनमें बीजेपी से 7, आप और कांग्रेस से 3-3 और अकाली दल से हिंदू चेहरे मैदान में उतारे गए हैं. प्रमुख पार्टियों के 52 उम्मीदवारों में 6 महिलाओं को टिकट दिया गया है. इनमें बीजेपी ने 3, कांग्रेस ने 2 और अकाली दल ने 1 महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है.

बता दें कि माझा क्षेत्र में किसी भी प्रमुख पार्टी ने एक भी महिला को टिकट नहीं दिया है. प्रमुख दलों के प्रत्याशियों में पांच मंत्री समेत 11 मौजूदा विधायक प्रत्याशी हैं. पंजाब में इस बार प्रमुख पार्टियों से 6 मौजूदा सांसद, 5 पूर्व सांसद, 7 पूर्व मंत्री और 18 पूर्व विधायक चुनाव लड़ रहे हैं। एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक वर्तमान तथा एक पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष भी चुनाव लड़ रहे हैं।

उम्मीदवारों का संक्षिप्त विवरण
- प्रमुख दलों द्वारा 17 दलबदलुओं को मैदान में उतारा गया
- प्रमुख दलों के 52 उम्मीदवारों में से केवल 6 महिलाएं
- माझा क्षेत्र से एक भी महिला उम्मीदवार नहीं
- पांच मंत्रियों सहित 11 मौजूदा विधायक
- 18 पूर्व विधायक और 7 पूर्व मंत्री भी हैं चुनाव लड़ रहे हैं
- 6 वर्तमान और 5 पूर्व सांसद भी मैदान में हैं
- विभिन्न प्रमुख पार्टियों ने 16 हिंदू चेहरों को मैदान में उतारा है.

(For more news apart from All Punjab Candidates In Lok Sabha Election news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Tags: punjab

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM