New Zealand Navy Ship: समोआ के तट पर डूबा न्यूजीलैंड नौसेना का जहाज, चालक दल और यात्री थे सवार

खबरे |

खबरे |

New Zealand Navy Ship: समोआ के तट पर डूबा न्यूजीलैंड नौसेना का जहाज, चालक दल और यात्री थे सवार
Published : Oct 6, 2024, 4:20 pm IST
Updated : Oct 6, 2024, 4:20 pm IST
SHARE ARTICLE
New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa news in hindi
New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa news in hindi

न्यूजीलैंड रक्षा बल ने कहा कि विमान के फंसने का कारण अज्ञात है तथा इसकी आगे जांच की आवश्यकता होगी।

New Zealand Navy Ship News In Hindi: रविवार को समोआ के तट पर रॉयल न्यूज़ीलैंड नौसेना का एक जहाज़ फंस गया और डूब गया। हालांकि, जहाज़ पर सवार 75 यात्री और चालक दल सुरक्षित हैं, न्यूज़ीलैंड रक्षा बल ने रविवार को एक बयान में कहा। नौसेना का विशेषज्ञ गोताखोर और हाइड्रोग्राफ़िक जहाज़ मनावानुई शनिवार रात को उपोलू के दक्षिणी तट के पास फंस गया, जब वह रीफ़ सर्वेक्षण कर रहा था, न्यूज़ीलैंड रक्षा बल के समुद्री घटक कमांडर कमोडोर शेन अर्न्डेल ने एक बयान में कहा।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

अर्न्डेल ने बताया कि कई जहाजों ने प्रतिक्रिया दी और चालक दल और यात्रियों को बचाने में मदद की, जो जहाज से लाइफबोट में उतर गए थे। बचाव में सहायता के लिए रॉयल न्यूज़ीलैंड एयर फ़ोर्स P-8A पोसिडॉन को भी तैनात किया गया था।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

न्यूजीलैंड रक्षा बल ने कहा कि विमान के फंसने का कारण अज्ञात है तथा इसकी आगे जांच की आवश्यकता होगी।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

स्थानीय मीडिया में प्रकाशित वीडियो और तस्वीरों में दिखाया गया है कि मनावानुई, जिसकी वजह से 2018 में न्यूजीलैंड सरकार को 103 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर का नुकसान हुआ था, बुरी तरह से झुका हुआ है और इसके फंसने के बाद घने भूरे धुएं का गुबार उठ रहा है।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

न्यूजीलैंड रक्षा बल ने बताया कि बाद में जहाज पलट गया और स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे तक सतह से नीचे था। एजेंसी ने कहा कि वह "परिणामों को समझने और पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रही है।"(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

विमान समोआ के लिए रवाना होगा: नौसेना प्रमुख

नौसेना प्रमुख रियर एडमिरल गारिन गोल्डिंग ने ऑकलैंड में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बचाए गए चालक दल और यात्रियों को वापस न्यूजीलैंड लाने के लिए रविवार को एक विमान समोआ के लिए रवाना होगा। उन्होंने कहा कि बचाए गए लोगों में से कुछ को मामूली चोटें आई हैं, जिनमें चट्टान पर चलने से भी चोटें शामिल हैं। रक्षा मंत्री जूडिथ कोलिन्स ने इस घटना को "विमान में सवार सभी लोगों के लिए वास्तव में चुनौतीपूर्ण" बताया।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

कोलिन्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मुझे पता है कि जो कुछ हुआ है, उसे समझने में काफी समय लगेगा।" उन्होंने कहा, "मैं कारण का पता लगाने के लिए उत्सुक हूं ताकि हम इससे सीख सकें और ऐसी घटना को दोहराने से बच सकें।" उन्होंने आगे कहा कि हमारा तत्काल ध्यान जहाज के "जो कुछ बचा है" उसे बचाने पर है।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

समोआ पुलिस, जेल और सुधार सेवा द्वारा फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक बयान के अनुसार, न्यूजीलैंड बचाव केंद्र की सहायता से समोआ आपातकालीन सेवाओं और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा कर्मियों द्वारा बचाव अभियान का समन्वय किया गया।(New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa)

मनावानुई का उपयोग न्यूज़ीलैंड और दक्षिण-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में कई तरह के विशेष गोताखोरी, बचाव और सर्वेक्षण कार्यों के लिए किया जाता है। न्यूज़ीलैंड की नौसेना पहले से ही कम क्षमता पर काम कर रही है और कर्मियों की कमी के कारण उसके नौ जहाजों में से तीन बेकार पड़े हैं। एजेंसी

(For more news apart from New Zealand Navy ship sinks off coast of Samoa news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)

Location: International

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM