Microsoft Outages: जिस कंपनी के कारण दुनिया भर में सब कुछ ठप, उसे एक झटके में हुआ 73,000 करोड़ का नुकसान!

खबरे |

खबरे |

Microsoft Outages: जिस कंपनी के कारण दुनिया भर में सब कुछ ठप, उसे एक झटके में हुआ 73,000 करोड़ का नुकसान!
Published : Jul 20, 2024, 5:35 pm IST
Updated : Jul 20, 2024, 5:35 pm IST
SHARE ARTICLE
Microsoft Outages latest update news
Microsoft Outages latest update news

आउटेज से पहले क्राउडस्ट्राइक का मार्केट कैप 83 बिलियन डॉलर से अधिक पहुंच गया था

Microsoft Outages: अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक शुक्रवार से सुर्खियों में है क्योंकि यह वही कंपनी है जिसके खराब सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण दुनिया भर में हंगामा हुआ था। माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर (Microsoft Software) करीब 15 घंटे तक डाउन रहा, जिसके चलते एयरपोर्ट, बैंक, टीवी चैनल और शेयर बाजार सब ठप हो गए. हालांकि, अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है.

इस बीच अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक को बड़ा झटका लगा है. कंपनी के शेयर शुक्रवार को 11% से अधिक गिर गए क्योंकि कई उद्योगों में व्यवधान के कारण परिचालन बाधित हुआ। सार्वजनिक सेवाएँ बाधित हो गईं, उड़ानें रोक दी गईं और कुछ प्रसारकों को प्रसारण बंद करना पड़ा।

एक झटके में डूब गए 73000 करोड़ रुपए! 

आउटेज से पहले क्राउडस्ट्राइक का मार्केट कैप 83 बिलियन डॉलर से अधिक पहुंच गया था, लेकिन अचानक आए संकट से इसे बड़ा झटका लगा और कुछ ही समय में इसका मार्केट कैप 8.8 बिलियन डॉलर कम हो गया। यानी एक झटके में कंपनी को करीब 73 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है. कंपनी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय साइबर सुरक्षा प्रदाताओं में से एक है, जिसके वैश्विक स्तर पर लगभग 30,000 ग्राहक हैं।

ग्राहकों और निवेशकों का भरोसा कम हो सकता है 

कंपनी अपनी वृद्धि और उच्च मार्जिन के कारण निवेशकों के लिए सॉफ्टवेयर प्रिय रही है। शुक्रवार की गिरावट से पहले इसका स्टॉक पिछले वर्ष में दोगुना से अधिक हो गया था, लेकिन इस घटना के कारण ग्राहक और निवेशक कंपनी पर अपनी निर्भरता पर पुनर्विचार कर सकते हैं, जिससे पालो ऑल्टो नेटवर्क्स जैसे संभावित प्रतिस्पर्धियों को अवसर का लाभ उठाने का मौका मिलेगा, जिनके शेयर 1.7% ऊपर थे शुक्रवार।

आगे इस पर क्या असर होगा?

वेसबश सिक्योरिटीज के विश्लेषक डैन इवेस ने कहा कि यह क्राउडस्ट्राइक के लिए एक बड़ा नुकसान था और इससे स्टॉक पर दबाव पड़ेगा, लेकिन उन्होंने कहा कि यह घटना एक तकनीकी अपडेट के कारण हुई थी, न कि किसी हैक या साइबर सुरक्षा खतरे के कारण, जो उनके अनुसार "अधिक चिंता का विषय होगा"। . जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने कहा कि शुरुआत में ग्राहक परेशान होंगे लेकिन बाद में स्थिति सामान्य हो जाएगी. फिलहाल कंपनी के शेयर 304.96 डॉलर पर हैं।

(For more news apart from The company due to which everything came to a halt across the world got a shock worth crores news In hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM