Health News: कई बीमारियों से दूर रखेगा फलों का जूस, करें डाइट में शामिल

खबरे |

खबरे |

Health News: कई बीमारियों से दूर रखेगा फलों का जूस, करें डाइट में शामिल
Published : Feb 3, 2024, 3:55 pm IST
Updated : Feb 3, 2024, 3:55 pm IST
SHARE ARTICLE
Health News
Health News

अलग-अलग फलों के रस के गुणों का वर्णन किया है।

Health News: फलों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस हकीकत से हर कोई भलीभांति परिचित है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अभी जो शोध किया है उसमें उन्होंने अलग-अलग फलों के रस के गुणों का वर्णन किया है। तो चलिए जानते है फलों के जूस के गुणों के बारे में...

गाजर का जूस: न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, गाजर कैंसर से बचा सकती है। इसमें मौजूद फाल्केरिनल नामक पदार्थ कोलन कैंसर की संभावना को रोकता है। यह शरीर की रोगों से बचाव करने की क्षमता को बढ़ाता है और आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन 'ए' और 'सी' होता है।

सेब का जूस: यह जूस एसिटाइलकोलाइन नामक मस्तिष्क रसायन को बनाए रखने में मदद करता है। इससे याददाश्त तेज होती है और दिमाग भी ठीक से काम करता है। चूहों पर किए गए शोध से पता चला है कि इससे भूलने की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। रोजाना दो गिलास सेब का जूस (500 मिली) पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

नारियल पानी: इसे प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक भी कहा जाता है. काम की थकान के बाद नारियल पीना एक एनर्जी ड्रिंक की तरह है। यह कड़ी मेहनत के कारण अधिक पसीना आने के कारण शरीर में होने वाली कमी को भी दूर करता है।

अनार का जूस: अनार में मौजूद रसायन शरीर की कोशिकाओं को हर तरह के नुकसान से बचाते हैं। अनार का जूस कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करता है। यह कैंसर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। हृदय रोगों से बचाव के लिए भी यह बहुत उपयोगी माना जाता है।

संतरे का जूस: यह हृदय रोगों की संभावना को कम करता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग रोजाना 500 मि.ली. संतरे का जूस पिएं, उनके शरीर में 292 मि.ग्रा. हेस्परिडिन पाया जाता है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है।


 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM