Health News: 'पनीर फूल' में छिपा सेहत का खजाना, जानिए इसके फायदे

खबरे |

खबरे |

Health News: 'पनीर फूल' में छिपा सेहत का खजाना, जानिए इसके फायदे
Published : Jun 19, 2024, 8:01 am IST
Updated : Jun 19, 2024, 8:01 am IST
SHARE ARTICLE
Health Treasure Hidden In Paneer Phool News In Hindi
Health Treasure Hidden In Paneer Phool News In Hindi

पनीर डोडा एक प्राकृतिक रक्त शोधक है जो शरीर में वात के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

Health News In Hindi: आयुर्वेद में कई सामग्रियां हैं जिनका उपयोग दवाएं बनाने के लिए किया जाता है। ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि का नाम है 'पनीर फूल', जिसे पनीर डोडा के नाम से भी जाना जाता है। पनीर फूल का वैज्ञानिक नाम विथानिया कौयगुलांट है। यह सोलानेसी परिवार का पौधा है, जिसे इंडियन चीज़ मेकर, इंडियन रेनेट, पनीर डोडा, पनीर बेड आदि नामों से जाना जाता है।

पनीर का फूल स्वाद में मीठा होता है। पनीर का फूल अनिद्रा, चिंता, अस्थमा और मधुमेह से लड़ने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान माने जाने वाले पनीर डोडा के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

पनीर के फूल के फायदे

मधुमेह- आयुर्वेद में मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। उनमें से एक है पनीर फुल या पनीर डोडा। पनीर का फूल इंसुलिन को संतुलित रखने में मदद करता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए पनीर के फूलों का उपयोग काढ़े के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए पनीर के कुछ फूल लें और उन्हें करीब दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। - अब एक बर्तन में उसी पानी में फूलों को उबालें, ताकि फूलों के सारे गुण पानी में मिल जाएं। अब पानी को छान लें और इसे रोजाना खाली पेट पिएं।

अनिद्रा- आजकल बढ़ते तनाव और चिंता के कारण ज्यादातर लोग मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, जिसके कारण अनिद्रा की समस्या लोगों में एक आम समस्या बनकर उभर रही है। अगर आप अनिद्रा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पनीर के फूलों का सेवन कर सकते हैं। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पनीर के फूल फायदेमंद होते हैं।

मोटापा- पनीर के फूल वजन घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। आजकल गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण मोटापा हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप पनीर के फूलों का सेवन कर सकते हैं। पनीर के फूल में मौजूद कई औषधीय गुण वजन घटाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Chandigarh Police News: इंतजार हुआ खत्म!, जल्द होगा चंडीगढ़ पुलिस आईटी कॉन्स्टेबल के परीक्षार्थियों का फिजिकल टेस्ट

खून को साफ करें-पनीर डोडा एक प्राकृतिक रक्त शोधक है जो शरीर में वात के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। पनीर के फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खून को साफ रखने में मदद करते हैं। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करके शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Monsoon Update News: जल्द कई राज्यों में दस्तक देगा मानसून, झमाझम बारिश के साथ मिलेगी  राहत

अल्जाइमर- अल्जाइमर एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसके कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। लेकिन पनीर के फूल के अर्क में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। आपको बता दें कि पनीर के फूल का उपयोग अल्जाइमर रोग के इलाज में किया जाता है।

 (For more news apart from Health Treasure Hidden In Paneer Phool news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Tags: health

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM