Canada News: दिसंबर में कनाडा से 1 लाख से ज्यादा छात्रों को किया जा सकता है डिपोर्ट, जानिए क्यों?

खबरे |

खबरे |

Canada News: दिसंबर में कनाडा से 1 लाख से ज्यादा छात्रों को किया जा सकता है डिपोर्ट, जानिए क्यों?
Published : Oct 4, 2024, 5:14 pm IST
Updated : Oct 4, 2024, 5:44 pm IST
SHARE ARTICLE
More than 1 lakh students can be deported from Canada news in hindi
More than 1 lakh students can be deported from Canada news in hindi

बड़ी संख्या में छात्रों के कार्य वीजा दिसंबर में समाप्त होने वाले हैं,

Canada News In Hindi : कनाडा की ट्रूडो सरकार की मनमानी प्रवासन नीतियों के कारण हजारों अंतर्राष्ट्रीय छात्र संकट में हैं। लागू की गई नीतियों के कारण 1.25 लाख से अधिक भारतीय छात्रों पर निर्वासन का खतरा मंडरा रहा है। ये वे छात्र हैं जो उच्च शिक्षा और बेहतर भविष्य की उम्मीद लेकर कनाडा आए थे। बड़ी संख्या में छात्रों के कार्य वीजा दिसंबर में समाप्त होने वाले हैं, लेकिन सरकार न तो काम और न ही अस्थायी नागरिकता की फाइलों को मंजूरी दे रही है और वीजा विस्तार के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

कनाडा में छात्र सड़कों पर हैं और अब पंजाबी गायकों ने उनका समर्थन करना शुरू कर दिया है. अपनी कनाडा यात्रा के दौरान पंजाबी गायक गुरु रंधावा ने पंजाबी युवाओं की हड़ताल में हिस्सा लिया. उन्होंने पंजाबी मूल के लोगों से पंजाब आने और इन अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मदद करने की अपील की । रंधावा ने कहा कि यहां रहने वाले पंजाबियों को संकट के समय में उनके पास पहुंचना चाहिए। युवाओं का समर्थन किया जाना चाहिए ताकि उनकी आवाज कनाडा सरकार तक पहुंच सके।

कनाडा के अलग-अलग प्रांतों में प्रदर्शन हो रहे हैं, लेकिन ट्रूडो सरकार की सख्त नीतियों ने हजारों छात्रों को अनिश्चित भविष्य की ओर धकेल दिया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कनाडा में 1 लाख 30 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय ग्रेजुएट छात्रों पर निर्वासन का खतरा मंडरा रहा है, जबकि मई महीने में यह आंकड़ा 70 हजार था. नई जिंदगी की उम्मीद लेकर कनाडा आए ये छात्र अब प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार की अध्ययन नीतियों का शिकार हो रहे हैं। हाल ही में, ट्रूडो सरकार ने अध्ययन परमिट और स्थायी निवास नामांकन की संख्या सीमित कर दी है, जिसका अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। अब पंजाबी युवाओं के पास दो ही विकल्प हैं, या तो वे कनाडा में अवैध रूप से छिपकर अपनी जिंदगी गुजारें या फिर कनाडा छोड़कर भारत आ जाएं। कुछ युवा अमेरिका के विभिन्न प्रांतों जैसे प्रिंस एडवर्ड आइलैंड, ओंटारियो, मैनिटोबा और ब्रिटिश कोलंबिया में कनाडा के छात्रों का विरोध कर रहे हैं। छात्र सड़कों पर डेरा डाले हुए हैं और रैलियां निकाल रहे हैं.

कनाडा में कानून का पालन करना होगा: जसविंदर सिंह

कनाडा की राजधानी ओटावा में मशहूर पंजाबी समुदाय का नेतृत्व कर रहे जसविंदर सिंह जस्सा का कहना है कि कनाडा में नियम सख्त होते जा रहे हैं. ऐसे में इन छात्रों को लेकर सरकार पर काफी दबाव है, लेकिन सरकार द्वारा बनाए गए नियम काफी सख्त हैं. इसका असर पंजाबी युवाओं पर पड़ रहा है.

कनाडा में पीआर लोग जनसंख्या का 20 प्रतिशत हैं

वर्तमान में, कनाडा में वार्षिक आप्रवासन लगभग आधा मिलियन है, जो दुनिया के किसी भी देश की प्रति जनसंख्या उच्चतम दरों में से एक है। 2023 तक, कनाडा में स्थायी निवास के साथ 8 मिलियन से अधिक अप्रवासी रह रहे हैं। जो कनाडा की कुल जनसंख्या का लगभग 20 प्रतिशत है। 

 (For more news apart from More than 1 lakh students can be deported from Canada news in Hindi ,stay tuned to Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM