Kiwi Fruit Benefits: सुबह खाली पेट खाएं कीवी फल, होगी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर

खबरे |

खबरे |

Kiwi Fruit Benefits: सुबह खाली पेट खाएं कीवी फल, होगी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर
Published : Mar 14, 2024, 5:42 pm IST
Updated : Mar 14, 2024, 5:42 pm IST
SHARE ARTICLE
Kiwi fruit will relieve blood pressure problem
Kiwi fruit will relieve blood pressure problem

ज्यादातर लोग कीवी को छीलकर खाते हैं, लेकिन इसके छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Kiwi Fruit Benefits News In Hindi: रोज़ाना फल खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. कुछ फल तो हमारे लिए वरदान जैसे हैं. कीवी फल उनमें से एक है. कीवी फल विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि से भरपूर होता है। वैसे तो आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक कीवी को सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कीवी खाने के फायदों के बारे में:

ज्यादातर लोग कीवी को छीलकर खाते हैं, लेकिन इसके छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में कीवी को छिलके सहित खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे सीधे अपने दैनिक आहार में खाने के अलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। साथ ही कीवी को किसी भी समय खाया जा सकता है. लेकिन इसका सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कीवी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसके सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इस तरह पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच आदि से बचाव होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, सुबह खाली पेट कीवी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। यह हृदय को मजबूत बनाता है। ऐसे में हृदय रोगियों और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट कीवी खाना अच्छा माना जाता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को कीवी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर हो जाती है.

फाइबर से भरपूर कीवी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवरईटिंग की समस्या से बचाव होता है। इस तरह इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। इससे वायरल संक्रमण का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कीवी खाने से थकान, कमजोरी आदि दूर हो जाती है और आप पूरे दिन स्वस्थ महसूस करते हैं।

कीवी शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह खाली पेट कीवी खाने से चेहरे के दाग-धब्बों की शिकायत दूर हो जाती है। इससे त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं और चेहरा बेदाग, मुलायम और जवां नजर आता है।

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM