मुख्यमंत्री ने समाधान यात्रा' के क्रम में पूर्णिया जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा

खबरे |

खबरे |

मुख्यमंत्री ने समाधान यात्रा' के क्रम में पूर्णिया जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा
Published : Feb 10, 2023, 4:56 pm IST
Updated : Feb 10, 2023, 4:56 pm IST
SHARE ARTICLE
The Chief Minister took stock of the development schemes in Purnia district during 'Samadhan Yatra'
The Chief Minister took stock of the development schemes in Purnia district during 'Samadhan Yatra'

मुख्यमंत्री ने मदरसा रियाजुल उलूम, इस्लामपुर सब्दलपुर, ढोलबज्जा का मुआयना कर वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों से संवाद किया।

पटना : मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में पूर्णिया जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने पूर्णिया जिले के कस्बा प्रखंड अंतर्गत सब्दलपुर पंचायत के ढोलबज्जा टोले का भ्रमण कर सात निश्चय योजना एवं अन्य विकास योजनाओं के तहत किये गए विकास कार्यों का जायजा लिया। भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके यथाशीघ्र समाधान हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने मदरसा रियाजुल उलूम, इस्लामपुर सब्दलपुर, ढोलबज्जा का मुआयना कर वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों से संवाद किया। विद्यार्थियों ने मदरसे में पठन-पाठन एवं मिल रही सुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मदरसे की छात्राओं ने मुख्यमंत्री के आगमन पर स्वागत गान प्रस्तुत किया। साथ ही मुख्यमंत्री के समक्ष शराब के सेवन से होने वाले नुकसान पर आधारित गीत भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया।

भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने जगह-जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने पूर्णिया समाहरणालय प्रांगण में कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, जीविका और समाज कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तीकरण छात्र योजना के तहत मुख्यमंत्री ने दिव्यांगों को बैट्री चालित ट्राई साइकिल की चाबी प्रदान की।

प्रदर्शनी अवलोकन के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी ये इच्छा रही है कि हर हिंदुस्तानी की थाल में बिहार का एक व्यंजन हो। उसको आगे बढ़ाने की दिशा में यहां काम हो रहा है, इससे मुझे प्रसन्नता हो रही है। आप सभी जो भी उत्पाद तैयार कर रहे हैं और उसे बाहर सप्लाई कर रहे हैं उस पर पूर्णिया के साथ-साथ बिहार भी अवश्य अंकित कराएं ताकि लोगों को पता चल सके कि यह उत्पाद बिहार के पूर्णिया जिले में तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से कारा विभाग अन्तर्गत केंद्रीय कारा, पूर्णिया में 30 क्षमता वाले महिला कक्षपाल बैरक भवन का शिलान्यास किया। साथ ही अल्पसख्यक कल्याण विभाग अन्तर्गत डगरुआ प्रखंड में सद्भावना मंडप भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया । पूर्णिया जिला मुख्यालय में सहकारिता विभाग अन्तर्गत सहकार भवन के निर्माण कार्य का भी उन्होंने शिलान्यास किया । कृषि विभाग अन्तर्गत मुख्यमंत्री ने कृषि उत्पादन बाजार प्रांगण, गुलाबबाग, पूर्णिया के आधुनिकीकरण कार्य का शिलान्यास किया, जिसकी लागत 1159.10

लाख रूपये होगी। सामान्य प्रशासन विभाग अन्तर्गत पूर्णिया में प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारियों के लिये भवन निर्माण के कार्य का भी उन्होंने शिलान्यास किया। आपदा प्रबंधन विभाग अन्तर्गत पूर्णिया जिले में डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी रिस्पांस फैसिलिटी कम ट्रेनिंग सेंटर बिल्डिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग अन्तर्गत पूर्णिया जिला मुख्यालय में 100 शय्या वाले वृद्धाश्रम भवन का उद्घाटन किया। साथ ही अनुसूचित जाति / जनजाति कल्याण विभाग अन्तर्गत 100 आवासन की क्षमता वाले अनुसूचित जनजाति कल्याण छात्रावास (बैद्यनाथ छात्रावास पूर्णिया के परिसर में) का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। वहीं श्रम संसाधन विभाग अन्तर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बायसी के प्रशासनिक भवन, कर्मशाला भवन, स्टाफ हॉस्टल, कँटिन ब्लॉक, प्राचार्य एवं उप प्राचार्य आवास, चहारदीवारी एवं पहुंच पथ समेत अन्य कार्यों का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया।

Location: India, Bihar, Patna

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM