Ajit Pawar News: आपराधिक मामलों में ‘किशोर’ की उम्र घटाकर 14 वर्ष की जानी चाहिए: अजित पवार

खबरे |

खबरे |

Ajit Pawar News: आपराधिक मामलों में ‘किशोर’ की उम्र घटाकर 14 वर्ष की जानी चाहिए: अजित पवार
Published : Oct 3, 2024, 4:54 pm IST
Updated : Oct 3, 2024, 4:54 pm IST
SHARE ARTICLE
Ajit Pawar criminal cases juvenile age should be14 years news in hindi
Ajit Pawar criminal cases juvenile age should be14 years news in hindi

पवार ने कहा, ‘‘पहले, 18 से 20 वर्ष की आयु को वयस्कता निर्धारित करने के लिए उपयुक्त माना जाता था।

Ajit Pawar Criminal Cases Juvenile Age Should be14 Years News in Hindi: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि आपराधिक मामलों में ‘किशोर’ की परिभाषा तय करने की कानूनी उम्र मौजूदा 18 वर्ष से घटाकर 14 वर्ष की जानी चाहिए।

पवार ने अपने विधानसभा क्षेत्र पुणे जिले के बारामती में संवाददाताओं से कहा कि वह इस मुद्दे पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में बारामती में अपने दोस्त की कथित तौर पर हत्या करने वाले दो कॉलेज छात्रों की उम्र 17 साल थी। उन्होंने कहा कि मौजूदा आपराधिक कानून के तहत कड़ी सजा तभी दी जा सकती है जब आरोपी की उम्र 18 साल से अधिक हो।

पवार ने कहा, ‘‘पहले, 18 से 20 वर्ष की आयु को वयस्कता निर्धारित करने के लिए उपयुक्त माना जाता था। हालांकि, समय बदल गया है और आज बच्चे कहीं अधिक जागरूक और सूचित हैं। छोटे बच्चे अब ऐसे सवाल पूछते हैं जिनके बारे में हम पांचवीं कक्षा के बाद तक नहीं सोच सकते थे। कुछ अधिकारियों का मानना ​​है कि आयु सीमा 18 से घटाकर 14 कर दी जानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सत्रह साल के बच्चे अच्छी तरह जानते हैं कि वे अपराध करने के बाद (अपनी उम्र के कारण) कड़ी सजा से बच सकते हैं। यह देखा गया है कि 15-, 16-, या 17- साल के युवा आपराधिक गतिविधियों में तेजी से लिप्त हो रहे हैं। हमें नये कानूनों का मसौदा तैयार करते समय केंद्र को इस चिंता से अवगत कराने की जरूरत है।’’

उपमुख्यमंत्री पवार ने कहा कि वह अगली बार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने पर इस मुद्दे पर चर्चा करने की योजना बना रहे हैं और इस मुद्दे पर केंद्र को एक औपचारिक पत्र भी लिखेंगे। पवार ने कहा कि वह इस मुद्दे पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से भी चर्चा करेंगे।

इस साल मई में पुणे में कथित तौर पर नशे की हालत में पोर्श कार चला रहे एक लड़के ने मोटरसाइकिल पर सवार एक महिला समेत दो आईटी पेशेवर को टक्कर मार दी थी, जिसके बाद दोनों की मौत हो गई थी। पोर्श कार चला रहे लड़के की आयु भी 17 वर्ष थी और वह एक बिल्डर का बेटा है।(pti)

(For more news apart from Ajit Pawar Criminal Cases Juvenile Age Should be14 Years News in Hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)


 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM