Chennai Air Show: चेन्नई एयर शो हादसा; 5 की मौत, राजनीतिक विवाद शुरू

खबरे |

खबरे |

Chennai Air Show: चेन्नई एयर शो हादसा; 5 की मौत, राजनीतिक विवाद शुरू
Published : Oct 7, 2024, 12:43 pm IST
Updated : Oct 7, 2024, 12:43 pm IST
SHARE ARTICLE
Chennai Air Show Death Latest News In Hindi
Chennai Air Show Death Latest News In Hindi

भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में चेन्नई के तट पर हजारों दर्शक मौजूद थे।

Chennai Air Show Death Latest News In Hindi: चेन्नई के मरीना बीच पर भारतीय वायु सेना (IAF) के एयर शो के दौरान रविवार को अत्यधिक गर्मी और निर्जलीकरण से पीड़ित होने के बाद कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की कि एक व्यक्ति की मौत समुद्र तट पर हुई, जबकि चार अन्य की मौत पास में ही हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सभी लोग एयर शो देखने के लिए एकत्रित हुई भारी भीड़ का हिस्सा थे।

भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में चेन्नई के तट पर हजारों दर्शक मौजूद थे। हालांकि, खराब मौसम और बड़ी भीड़ के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियाँ पैदा हो गईं.

राजनीतिक परिणाम

इस दुखद घटना ने राजनीतिक विवाद को भी जन्म दिया है। विपक्षी दलों, खासकर अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) ने सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ( डीएमके ) सरकार पर खराब योजना और कुप्रबंधन का आरोप लगाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि एआईएडीएमके नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने सरकार पर बड़ी भीड़ के लिए पर्याप्त सुरक्षा और बुनियादी सुविधाएं, जैसे पानी और चिकित्सा सहायता प्रदान करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

 रिपोर्ट के अनुसार, पलानीस्वामी ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के प्रशासन से जवाबदेही की मांग करते हुए कहा, "कोई उचित समन्वय, यातायात प्रबंधन या सार्वजनिक सुविधाएं नहीं थीं।"

जवाब में, डीएमके नेताओं ने आरोपों से इनकार किया। डीएमके के सरवनन अन्नादुरई ने जवाब देते हुए कहा कि कार्यक्रम अच्छी तरह से आयोजित किया गया था और मौतें भीड़ के कुप्रबंधन से संबंधित नहीं थीं। उन्होंने कहा कि मौतों के सही कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जाएगी।

सरकार का बचाव

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने एयर शो के संचालन के लिए सरकार का बचाव किया। उन्होंने दावा किया कि मेडिकल टीम और एम्बुलेंस सहित उचित व्यवस्थाएं की गई थीं। सुब्रमण्यम के अनुसार, 75,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था, और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य टीमें स्टैंडबाय पर थीं।

 रिपोर्ट के अनुसार, सुब्रमण्यन ने जोर देकर कहा, "भीड़ या कुप्रबंधन के कारण किसी की मौत नहीं हुई।" उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती अधिकांश लोगों को पहले ही छुट्टी दे दी गई थी और केवल दो ही देखभाल में रह गए हैं।

एयर शो, जिसमें राफेल लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित लगभग 72 विमान शामिल थे, सुबह 11 बजे शुरू हुआ, और भीड़ घंटों पहले ही जमा हो गई थी। इस कार्यक्रम के कारण शहर में यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई, और कई दर्शकों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी पैदल चलकर तय करनी पड़ी। बसें और लोकल ट्रेनें खचाखच भरी थीं, और समुद्र तट के पास की सड़कें लोगों से पूरी तरह भरी हुई थीं।

(For more news apart from Chennai Air Show Death Latest News In Hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

Congress ਦੇਵੇਗੀ Farmers ਨੂੰ Delhi ਜਾਣ ਨੂੰ ਰਾਹ, Punjab ਦੇ MP Dr. Amar Singh ਕਰ ਗਏ ਐਲਾਨ!

28 Sep 2024 5:58 PM

ਪ੍ਰਧਾਨਗੀ ਲਈ PU ਚੋਣਾਂ 'ਚ ਪਾਰਟੀਆਂ ਦੇ ਫਸੇ ਸਿੰਙ, ਸ਼ੁਰੂ ਹੋ ਗਿਆ ਜ਼ੋਰਦਾਰ ਪ੍ਰਚਾਰ ਤੇ ਠੋਕ ਕੇ ਬੋਲਦੇ ਮੁੰਡੇ!

31 Aug 2024 4:52 PM

ਕੀ ਹੈ HPV ਵਾਇਰਸ ਅਤੇ ਕਿਹੜੇ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਇਸ ਦਾ ਜ਼ਿਆਦਾ ਖ਼ਤਰਾ ਰਹਿੰਦਾ ਹੈ?

31 Aug 2024 4:48 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:46 PM

'ਦਸਤਾਰ ਤੋਂ ਬਿਨਾਂ ਮੈਂ ਅਧੂਰਾ ਹਾਂ', ਦੇਖੋ Yograj ਨੇ ਜ਼ਿੰਦਗੀ 'ਚ ਕਿਹੜਾ ਕੀਤਾ ਸੀ ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਡਾ ਗੁਨਾਹ

31 Aug 2024 4:44 PM

ਦੇਖੋ Dhanveer ਅੱਜ ਵੀ ਜਦੋ Lucky ਅਤੇ Navdeep ਨੂੰ ਦੇਖਦੇ ਨੇ ਤਾਂ ਕਿਹੜੀ ਪੁਰਾਣੀ Memory ਅਉਂਦੀ ਹੈ ਯਾਦ

31 Aug 2024 4:41 PM